ऑनलाइन माध्यम से होने वाला देश का सबसे बड़ा आयोजन बना बाल महोत्सव : कृष्ण ढुल

0
1014
Spread the love
Spread the love

Chandigarh News, 28 Oct 2020 : कोविड-19 महामारी के चलते हर वर्ष होने वाला राज्य स्तरीय बाल महोत्सव संभव नहीं हो पाया लेकिन हर वर्ष की तरह बच्चों के सपनों को साकार करने के लिए बड़ा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने वाली हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव कृष्ण ढुल से विशेष बातचीत

सवाल:- इस बार का बाल महोत्सव ऑनलाइन करने के पीछे क्या रणनीति रही ?
जवाब:- इस बार कोविड महामारी ने पूरे विश्व को पूरी तरह प्रभावित किया है। सभी बड़े आयोजन सरकार की गाइडलाइन के चलते बंद हो गए। बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए परिषद् हर वर्ष बड़ा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाती है लेकिन बच्चों को हर हाल में प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना ही था। इसको लेकर रणनीति बनाई की इस बार का बाल महोत्सव ऑनलाइन होगा। इंटरनेट के युग में बच्चे घर बैठे विभिन्न प्रतियोगिताओं में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में भाग ले सकते हैं और यह रणनीति बेहद सफल रही है। मैं यह कह सकता हूं कि देशभर में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बच्चों का यह सबसे बड़ा आयोजन है।

सवाल:- बाल महोत्सव का शेड्यूल क्या रहेगा ?
जवाब:- राज्य स्तरीय ऑनलाइन बाल महोत्सव 2020 की ब्लॉक और जिला स्तर की प्रतियोगिताएं 10 अक्तूबर से प्रारंभ हो चुकी हैं जो कि 10 नवंबर तक रहेंगी।
प्रतिदिन हजारों की संख्या में बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभागीता कर रहे हैं। बच्चों की संख्या को देखकर लगता है कि इस बार राज्य स्तरीय ऑनलाइन बाल महोत्सव में रिकॉर्ड तोड़ प्रतिभागिताएँ होंगी।

सवाल:- बच्चे घर बैठे किस प्रकार बाल महोत्सव की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं ?
जवाब:- आयोजित की जा रही प्रतियोगिताओ में सभी बच्चों को अपनी प्रतिभागीता की वीडियो अथवा फोटो 10 नवंबर 2020 तक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट चाईल्डवेलफेयरहरियाणा डॉट कॉम/बालमहोत्सव पर रजिस्ट्रेशन करके अपलोड कर सकते हैं। यह लिंक 10 अक्टूबर को प्रारम्भ हो चुका है तथा आगामी 10 नवम्बर 2020 को बन्द होगा। बच्चों के लिए परिषद द्वारा घर बैठे उनकी प्रतिभा को मंच प्रदान करने के लिए यह प्रतियोगिताएं आयोजित की गई है और प्रतिदिन हजारों की संख्या में बच्चे इन प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं।

सवाल :- इस बार के बाल महोत्सव से आपकी क्या उम्मीदें हैं।
जवाब:- इस बार का बाल महोत्सव हमारे लिए भी एक अलग व अनूठा प्रयोग था। हमने बच्चों को प्लेटफार्म देने के लिए ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव प्रतियोगिताएं करवाने की योजना बनाई और फिर देखते ही देखते यह योजना प्रदेश के हर जिले में जमीनी स्तर पर कार्यान्वित हुई और मुझे बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि प्रतिदिन हजारों की संख्या में बच्चों की ऑनलाइन एंट्री आ रही हैं। अभी तक डेढ़ लाख से अधिक बच्चे राज्य स्तरीय बाल महोत्सव 2020 की प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं और आगामी दिनों में यह संख्या कई गुना बढ़ने वाली है। इस बार का बाल महोत्सव बच्चों की प्रतिभागीता के मामले में पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगा और नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। यही हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद का मुख्य उद्देश्य है। बच्चों के अंदर छिपी बहुमुखी प्रतिभा को मंच मिल रहा है।

सवाल:- प्रदेश के बच्चों से क्या अपील करेंगे ?
जवाब:- मैं प्रदेश के बच्चों से कहना चाहूंगा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद राज्य स्तरीय बाल महोत्सव 2020 का ऑनलाइन आयोजन करवा रही है। उसमें अनेकों प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चे अपने अंदर छिपी प्रतिभा को निखार सकते हैं। 10 नवंबर तक बच्चे विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं इसलिए बाल महोत्सव की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपने प्रतिभाओं को निखारे। परिषद् बच्चों के सपनों की उड़ान को इसी तरह पंख लगाती रहेगी। साधनों के अभाव में कोई भी बच्चा बाल महोत्सव की प्रतियोगिताओं में प्रतिभागीता करने से वंचित ना रहे इसको लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here