मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र ने सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला का किया उद्घाटन

0
1903
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 01 Feb 2019 : देवेंद्र फड़नवीस, माननीय मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र ने आज मनोहर लाल, माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा, माननीय हरियाणा के पर्यटन मंत्री, राम बिलास शर्मा, की उपस्थिति में सूरजकुंड, फरीदाबाद में 33 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला -2019 का औपचारिक उद्घाटन किया।, जयकुमार रावल, पर्यटन और रोजगार गारंटी योजना, महाराष्ट्र सरकार,  Chutintorn Gongsakdi भारत में थाईलैंड के दूत,  कृष्णपाल गुर्जर, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, विधायक, बल्लभगढ़, टेक चंद शर्मा विधायक, प्रथला और जगदीश चोपड़ा, अध्यक्ष, हरियाणा पर्यटन निगम और अन्य अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति।
धनेश्वरी द्वार पर श्री देवेंद्र फड़नवीस, माननीय मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र और श्री मनोहर लाल, माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ पारंपरिक स्वागत किया गया। उन्होंने थीम स्टेट- महाराष्ट्र के शिल्पों का एक दौर लिया और शिल्पकारों और बुनकरों के साथ बातचीत की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र और अपना घर, हरियाणा का भी दौरा किया। जिसके बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री चौपाल की ओर बढ़े और दीप प्रज्ज्वलित किया।
हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री विजई वर्धन ने सभी सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और श्री मनोहर लाल के शासन की प्रशंसा की जिन्होंने हरियाणा राज्य में एक बदलाव लाया है। उन्होंने आगे कहा कि सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला अपनी स्थापना के बाद से बहुत अधिक बढ़ गया है और इस वर्ष भागीदारी विशेष रूप से विदेशी देशों द्वारा और भी अधिक बढ़ गई है और यहां इस तरह के कुशल शिल्पकारों की मेजबानी करना एक सम्मान है। हर साल की तरह मेला भारत की परंपरा और विरासत के रंग बिखेरेगा और सभी के लिए एक शानदार अनुभव होगा।
श्री योगेन्द्र त्रिपाठी, सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने मुख्यमंत्री, हरियाणा का हार्दिक स्वागत किया और मेला का हिस्सा बनने के लिए सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया। श्री योगेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला ने इतनी बड़ी ऊंचाइयां प्राप्त की हैं और आज यह दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है। यह भारत की विरासत की प्रतिभा और प्रदर्शनी का प्रदर्शन है और इसके सफल होने की कामना करता हूँ ।
श्रीमती विनीता सिंगल, प्रमुख सचिव, पर्यटन, महाराष्ट्र ने कहा कि महारष्ट्र ने 5 प्रमुख द्वार, रायगढ़ किले की प्रतिकृति, 200 कारीगरों के साथ आगंतुकों और संरक्षकों के लिए खजाना लाया है। उन्होंने आगे कहा कि 17 वीं शताब्दी से शुरू होने वाले टेक्सटाइल के अपने इतिहास को एक अनोखे फैशन शो के रूप में दिखाया जाएगा।
माननीय पर्यटन मंत्री हरियाणा, श्री राम बिलास शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त की कि यह मेला गौरव का प्रतीक है और हरियाणा राज्य के लिए बहुत बड़ा सम्मान लेकर आया है। उन्होंने आगे कहा कि यह मेला हस्तशिल्पकारों के लिए एक बड़ा मंच है और शिल्पकारों को एक वैश्विक बाजार प्रदान करता है। उन्होंने मेला संगठन के पीछे सभी अधिकारियों और हरियाणा पर्यटन टीम की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बढ़ती लोकप्रियता के साथ इस वर्ष अधिक शिल्पकारों, देशों और स्टालों के साथ मेला भी अपने कद और आकार में बढ़ गया है।
भारत में थाईलैंड के ambassador ने कहा कि सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला ने पर्यटन क्षेत्र को समग्रता में बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि थाईलैंड का मेला के साथ सहयोग दोनों राष्ट्रों के लोगों के बीच एक नया राग छेड़ेगा और एक दूसरे की संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
श्री जयकुमार रावल, माननीय पर्यटन और रोजगार गारंटी योजना मंत्री  ने कहा कि इस तरह के पैमाने पर भागीदारी गर्व की बात है और महाराष्ट्र राज्य का थीम राज्य होने के नाते निश्चित रूप से मेले के जीवंत माहौल में एक नया रंग जोड़ देगा
श्री देवेंद्र फडणवीस, माननीय मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र ने कहा कि सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला के 33 वें संस्करण में 30 से अधिक देशों की भागीदारी इस मेले के बढ़ते महत्व को दर्शाती है जो मेहनती शिल्पकारों के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है। पर्यटन भारत को एक इकाई में एकजुट कर रहा है। थीम स्टेट के रूप में महाराष्ट्र की भागीदारी राज्य के लिए गर्व की बात है और अपनी जीवंत संस्कृति और परंपराओं के साथ यह मेला हर आगंतुक को रोमांचित करेगा।
श्री मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा ने सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला पर स्पेशल पोस्टल कवर ’का अनावरण किया और सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले की आधिकारिक घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला सभी के बीच नई ऊर्जा का संचार करता है। उन्होंने कहा कि भारतीय परंपरा के अनुसार दुनिया एक परिवार है ’सूरजकुंड मेला वैश्विक स्तर पर बातचीत का एक मंच बन गया है, जो राष्ट्रों के बीच शांति और समृद्धि लाएगा।
उन्होंने यह भी घोषणा की कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महेंद्रगढ़ और कृष्णा सर्किट को जोड़ा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि पानीपत में पानीपत की तीसरी लड़ाई लड़ने वाले मराठा सैनिकों के सम्मान में एक स्मारक बनाया जाएगा।
मेला के उद्घाटन समारोह में हरियाणवी नर्तकियों, थाई और महाराष्ट्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई आकर्षक प्रस्तुतियों को भी देखा गया।
यह मेला 1 से 17 फरवरी, 2019 तक प्रतिदिन 10.30 बजे से 8.30 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here