राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभा कक्ष में बैठक आयोजित

0
1143
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई।

श्री गुर्जर ने कहा कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई गई जन कल्याणकारी योजनाओं व जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करना है ।बैठक में समस्याओं के निदान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं मनरेगा ,सांसद निधि के अंतर्गत आने वाले कार्यों सड़क ,सिंचाई,जल, बिजली आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के अधिकारियों से जिला में सरकार की योजनाओं के बारे में समय-समय पर जनता को बताने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बड़े-बड़े गांवों में अगर बैंक की शाखा खोल दी जाएं तो वहां के लोगों को इसका काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने लोक निर्माण व कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जिले की सभी सड़कों के निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करें।

जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री ने उज्ज्वला योजना के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की जिला क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाओं एवं विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों को गति प्रदान करते हुए निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करवाने का प्रयास करें। केंद्रीय राज्यमंत्री ने मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यों तथा किए जाने वाले विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाए। केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, सर्व शिक्षा मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, समेकित बाल विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ,दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, स्वच्छ भारत मिशन आदि अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगे बरसात के मौसम में जनता को किसी तरह की समस्या से ना जूझना पड़ा इसके लिए वह अपने उचित प्रबंध करें। जिससे कि रोड पर जाम से मुक्ति मिल जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व नगर निगम मिलकर काम करें, जो सर्विस रोड टूटे पड़े है, उन्हें जल्द ठीक करवाएं।केंद्रीय मंत्री नेनिर्देश दिए कि नेशनल हाईवे पर लगी हुई लाइट अगले 15 दिनों में काम करना शुरू हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी बिजली और पानी की होती है उससे निपटने के लिए केंद्रीय मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। अतुल कुमार द्विवेदी ने केंद्रीय राज्यमंत्री को आश्वस्त किया कि सभी सरकारी योजनाओं को प्राथमिकता पर गंभीरता पूर्वक किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के अंतर्गत योजनाओं की प्रगति का विवरण प्रस्तुत किया।

बैठक में जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, फरीदाबाद के एस डी एम सतबीर मान, बल्लमगढ़ के एस डी एम राजेश कुमार, एस डी एम बड़खलअजय चोपड़ा, हुड्डा के संपदा अधिकारी अमरदीप जैन, ट्रैफिक डीसीपी वीरेंद्र विज, सेंट्रल के डीसीपी लोकेंद्र के अलावा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here