सीसीटीवी सिक्योरिटी सिस्टम तकनीशियनों को कौशल सिखाएगा ईएसएससीआई

0
580
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने सीसीटीवी सिक्योरिटी सिस्टम तकनीशियनों को कौशल सीखने के लिए जीनियस माइंड्स एजुकेशनल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है। दिल्ली के अशोक रोड स्थित रॉयल प्लाजा होटल में सीसीटीवी तकनीशियन प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम “सर्विलांस अनमार्क्ड” के शुभारंभ किया गया और इस मौके पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किए गए।

इस कार्यक्रम में 100 से अधिक तकनीशियनों ने हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम को ईएसएससीआई (ESSCI),  इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों की एसोसिएशन एलसीना (ELCINA), एमएआईटी (MAIT) समेत सीगेट, हाई-फोकस, रेस्टोर, सिरोटेक ने  अपना समर्थन दिया था। यह मल्टी-सिटी कार्यक्रम एमओयू की शर्तों के तहत  एक दिवसीय कार्यक्रम है।

जिसके तहत जीनियसमाइंड्स एजुकेशनल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड सीसीटीवी इंस्टालर (फील्ड तकनीशियन), प्रशिक्षण, या इंडस्ट्री सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट के लिए 8 घंटे का सर्टिफिकेट रिफ्रेशर कोर्स प्रदान करेगा। जिसका मूल्यांकन इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा किया जाएगा।

इस मौके पर ईएसएससीआई के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉ. अभिलाषा गौड़ ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस अनमार्क्ड के जरिये फील्ड तकनीशियनों को नई टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट के बारे में बताया था। ताकि वह फील्ड में अच्छे से काम कर सके।युवाओं को प्रशिक्षित करने के  लिए यह एक अच्छी पहल है, और हम देश के हर कोने तक पहुंचने के लिए इस कार्यक्रम को जारी रखेंगे। इसके जरिये स्किल इंडिया  मिशन का सपना भी पूरा होगा।

रेस्टोर लैब के फाउंडर और सीईओ शरद श्रीवास्तव ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स वीडियो निगरानी समय की आवश्यकता है। यह सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है, और हमारे फील्ड टेक्नीशियन, पार्टनर  और ग्राहक को समान रूप से नवीनतम तकनीकों और उत्पादों को लगातार अपडेट करने की आवश्यकता है। इस दृष्टिकोण के साथ  इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था और इसे पूरे भारत में करने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here