कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया पोलियो ड्रॉप्स अभियान का शुभारंभ

0
510
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद/ बल्लभगढ़,19 जून। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला फरीदाबाद में लगभग पौने चार लाख जीरो से पांच साल के सभी बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।

प्रदेश के परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बल्लभगढ़ के नागरिक अस्पताल से नन्हे बच्चे को ड्रॉप पिला कर अभियान की शुरूआत की है। इस दौरान जिला के सिविल सर्जन डॉक्टर विनय गुप्ता सहित अन्य डॉक्टर्स और नर्सिंज तथा पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्य भी मौजूद रहे हैं।

परिवहन मंत्री ने कहा पोलियो जैसी खतरनाक बीमारी का खात्मा करने के लिए देश और प्रदेश में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जा रही है। यह पल्स पोलियो ड्राप अभियान 3 दिन तक चलेगा। आज रविवार को फरीदाबाद जिला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में1565 बूथों पर 2 बूंद जिंदगी की यह खुराक पिलाई जाएगी। उसके बाद सोमवार और मंगलवार को घर घर जाकर नन्हे बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने सेक्टर- 3 के सरकारी अस्पताल एफआरयू -2 में भी पहुंचकर पल्स पोलियो ड्रॉप नन्हे बच्चों को पिलाई।

उन्होंने कहा कि यह ड्रॉप्स बच्चों को बहुत बड़ी बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है। पोलियो बीमारी बड़ी तेजी से एक से दूसरे बच्चों में फैलती है। इसलिए पोलियो ड्रॉप बच्चों को पिलाना अति आवश्यक है।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि कोविड-19 की हिदायतों के अनुसार बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाना सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय गुप्ता ने बताया कि जिला में घुमन्तु जातियों के हाई रिस्क क्षेत्र है जहां माइग्रेटरी अधिक है। माइग्रेटेड, स्लम, नोर्मेड, ईट भट्टों और कंस्ट्रक्शन सहित 1767 साइटें जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित की गई है। वहां पर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी और कर्मचारी की जो ड्यूटी सुनिश्चित की गई है, वह इस कार्य को गंभीरता से करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि पोलियो ड्रॉप्स, ईट भट्टों, झुग्गी झोपड़ियों सहित तमाम स्थानों पर जाकर माइग्रेट फैमिली व कंस्ट्रक्शन साइटों सहित घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाना सुनिश्चित करेंगी।

पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी डॉक्टर रचना ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला में जीरो से 5 वर्ष के 374333 बच्चे हैं। इनको पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए स्वास्थ्य तथा अन्य विभाग के कर्मचारियों की 2001 टीमें बनाई गई है। वे टीमें 681598 घरों में भी दस्तक देकर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाना सुनिश्चित करेंगी। इसके लिए विभाग ने 1565 बूथ बनाए गए हैं और 2001 टीमों में 4958 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 173 ट्रांजिट टीमें और 179 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है।

इस मौके पर डॉक्टर मान सिंह, डिप्टी सीएमओ डाक्टर गजराज, डॉक्टर तरुण शर्मा, के अलावा सेक्टर- 3 के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here