रैली निकालकर वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए किया जागरूक

0
802
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद: हरियाणा पुलिस द्वारा मनाए जा रहे 33वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतिम दिवस पर डीसीपी ट्रैफिक सुरेश हुड्डा के निर्देश पर एसीपी ट्रैफिक पृथ्वी सिंह के मार्गदर्शन तथा एसएचओ ट्रैफिक,एडिशनल एसएचओ ट्रैफिक तथा ट्रैफिक ताऊ वीरेंद्र की अगुवाई में ट्रैफिक पुलिस की टीम द्वारा बाटा से अजरोंदा चौक तक ट्रैफिक जागरूकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर आरएसओ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

1 जनवरी से 7 जनवरी 2022 तक मनाए गए सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत फरीदाबाद की ट्रैफिक पुलिस तथा रोड सेफ्टी अधिकारियों ने विभिन्न स्थानों पर जाकर नागरिकों, वाहन चालकों, ऑटो यूनियन तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों को यात्रा करते समय सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में अवगत करवाकर उन्हें ट्रैफिक नियमों की पालना करने के लिए प्रोत्साहित किया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद में इंडस्ट्रीज की संख्या बहुत अधिक है जिसकी वजह से फरीदाबाद में वाहनों का आवागमन भी बहुत अधिक होता है। बहुत अधिक फैक्ट्रियां होने की वजह से यहां पर रोजगार के अवसर भी ज्यादा है इसलिए दूरदराज क्षेत्रों से बहुत लोग यहां पर आकर अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं जिसकी वजह से भी सड़क पर यातायात का घनत्व बहुत अधिक हो जाता है। दिन प्रतिदिन बढ़ते यातायात की वजह से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे निपटने के लिए फरीदाबाद की ट्रैफिक पुलिस का हमेशा से बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

गर्मी, सर्दी, धूप, बारिश किसी भी प्रकार के मौसम में ट्रैफिक पुलिस यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए पूरा प्रयास करती है। परंतु इसके साथ ही नागरिकों को यातायात के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है। नागरिकों को भी इस बात का ध्यान होना चाहिए कि यात्रा करते समय वह किसी भी प्रकार की ट्रैफिक समस्या उत्पन्न होने का कारण न बने। इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने शहर के चौक चौराहों पर जाकर नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने के बारे में जागरूक किया। नागरिकों की सुरक्षा के लिए यातायात पुलिस कड़ी मशक्कत के साथ दिन रात 24 घंटे अपनी ड्यूटियां देती है इसलिए नागरिकों को भी चाहिए कि वह यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में पुलिस का सहयोग करें।

ट्रैफिक नियमों की पालना न करने पर वाहन चालकों के चालान काटकर उन्हें आर्थिक दंड से दंडित किया जाता है। यदि बीते वर्ष फरीदाबाद पुलिस के आंकड़ों पर नजर डालें तो फरीदाबाद पुलिस ने पिछले वर्ष 138356 चालान काटे थे जिनसे 7 पॉइंट 78 करोड का रास्ता प्राप्त हुआ था। काटे गए इन चालानों में मुख्यतः 29065 चालान ओवरस्पीडिंग, 22736 रॉन्ग साइड ड्राइविंग, 21941 चालान बिना हेलमेट यात्रा करने, 8878 चालान रॉन्ग पार्किंग, 6810 नंबर प्लेट, 2597 प्रदूषण, 3198 चालान बिना सीट बेल्ट यात्रा करने के शामिल है।

इसके अलावा सड़क दुर्घटनाओं तथा मेडिकल इमरजेंसी के समय घायलों को अस्पताल पहुंचाकर उनको नया जीवनदान देने में भी ट्रैफिक पुलिस का अहम योगदान रहा है। वर्ष 2021 में सड़क हादसों में घायल हुए 121 लोगों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा इलाज के लिए तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया जिसकी वजह से कई लोगों की जान बच पाई और बहुतों को भारी शारीरिक क्षति से बचाया जा सका।

ACP ट्रैफिक ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन के अवसर पर नागरिकों को नववर्ष की शुभकामनाएं देकर उन्हें यातायात नियमों का पालन करते हुए सड़क पर सुरक्षित यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here