बल्ड प्रेशर को नजरअंदाज करने से हो सकता ब्रेन हेमरेज

0
1069
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : बल्ड प्रेशर ब्रेन हेमरेज का एक बड़ा कारण है। ब्लड प्रेशर के लक्षण को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जो ब्रेन हेमरेज का कारण बन सकता है। यह कहना है सेक्टर 16ए स्थित मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ रोहित गुप्ता का। डॉ रोहित ने एक कार्यक्रम में जानकारी देते हुए बताया कि ब्लड प्रेशर में एक दवाई की चूक भी ब्रेन हेमरेज का कारण बन सकती है। इसलिए मरीज को नियमित रुप से अपनी दवाई का सेवन करना चाहिए। ब्रेन हेमरेज से आने वाले लकवे का भी समय रहते ही इलाज संभव है, देरी होने पर इसकी रिकवरी करना आसान नहीं होता है।

जागरुकता का है आभाव 
न्यूरोलॉजिस्ट डॉ रोहित गुप्ता ब्लड का कहना है कि ब्लड प्रेशर को लेकर लोगों में जागरुकता का आभाव है। कई बार जांच करवाने पर ब्लड प्रेशर सामने नहीं आता है। ऐसे में व्यक्ति उसे इग्नोर कर देता है। वहीं ब्लड प्रेशर के रोगी अपनी दवाईयां समय पर खाने में लापरवाही बरतते हैं, जो उनके लिए खतरनाक साबित होती है। इसलिए लोगों को जागरुक होने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि लकवा दो प्रकार का हाेता है। इसमें एक नसों में ब्लाॅक होने से व दूसरा नसों के फटने से होता है। इस केस में अगर सोढ़े चार घंटे के दौरान ब्लड थिनर का उपयाेग न होता हो रोगी पैरालाइसिस हो सकता है। ब्लड थिनर इस लकवे के असर से निश्चित रुप से निकाला जा सकता है। इसके लिए एजुकेशन के साथ ही अवेयनेस की जरुरत है।

लक्षण 
डॉ रोहित गुप्ता ने बताया कि लकवे के प्राथमिक लक्षण सामान्य रुप से पहचाने जा सकते हैं। इनमें चेहरे का टेढा होना, हाथों की कमजोरी, जुबान का लड़खड़ाना, महत्वपूर्ण है। ऐसे लक्षणों के होने पर रोगी को तुरंत अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा अचानक से हाथ पैर में कंपन उठने लक्षण दिखाई देने पर भी डॉक्टरी सलाह जरुरी है। उन्हाेंने कहा कि लकवे के 80 प्रतिशत मामलों में मुख्य रुप से ब्लड प्रेशर, शुगर, स्मोकिंग भागीदार होते है। विदेशों में 30 साल से लकवे से निजात के लिए ब्लड थिनर का उपयाेग किया जा रहा है, लेकिन हमारे देश में आज भी इसके लिए लोगों में जागरुकता का आभाव है। लोग ब्लड प्रेशर को हल्के में लेते है जो आगे चलकर उनके लिए खतरनाक साबित होता है। इसके लिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को समय पर डॉक्टरी सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here