एक जनवरी से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड-19 संक्रमण के बचाव के दोनों वैक्सीन डोज़ जरूरी

0
343
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 29 दिसंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा है कि सरकार द्वारा हिदायतों के अनुसार नव वर्ष 2022 की पहली जनवरी से कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर के मद्देनजर संक्रमण से बचाव के लिए लगाए जा रहे दोनों वैक्सीन डोज़ जरूरी कर दिए गए हैं। सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सब्जी मण्डी, अनाज मण्डी, बाजार सहित तमाम स्थानों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड-19 के दोनों वैक्शीनेशन जरूरी हैं। जिन लोगों ने वैक्शीनेशन नही करवाया है, उन्हें सरकार द्वारा हिदायतों के अनुसार इजाजत नहीं दी जाएगी।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि जिला में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में उन्होंने सभी नागरिकों से अपील है कि वे वायरस को लेकर सतर्क रहे, यही इससे बचाव का एकमात्र उपाय हैं। इसके साथ ही नागरिकों को कोरोना उपयुक्त व्यवहार को अपनाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कोरोना बचाव के लिए दोनों वैक्शीनेशन नही करवाएं है, वे लोग अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर वैक्शीनेशन लगवा लें।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जिला के सभी इंसीडेंट कमांडरों व पुलिस अधिकारियों को को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सख्ती बरतें। अगर कोई भी व्यक्ति कोविड उपयुक्त व्यवहार का उल्लंघन करता एक जनवरी के बाद पाया जाता है तो उसके खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। महामारी का वायरस अलग-अलग रूपों में सामने आ रहा है। इसलिए लोगों को अति सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी बेपरवाही महंगी साबित हो सकती है।

उन्होंने कहा कि आवश्यक सावधानियों को अपनाकर खुद को और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले परामर्श की भी अनुपालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, भले ही वह बीमार न हो। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं। खासतौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो तो मास्क की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बंद स्थानों की बजाय खुली व हवादार जगह चुनें।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि अगर आप किसी इमारत के भीतर है तो खिड़कियां खुली रखें। हाथों को बार-बार धोयें। हाथ धोने के लिए साबुन पानी या अल्कोहल वाला हेंडसेनिटाइजर इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि खांसी या छींक आने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रुमाल से ढक ले। अस्वस्थ महसूस करने पर घर पर ही रहे। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। उन्होंने कहा कि अगर मास्क सही फिटिंग वाला हो तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। केवल मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here