पर्यावरण संरक्षण के लिए मील का पत्थर साबित होगा बायो मिथेनेशन गैस प्लांट : विपुल गोयल

0
1956
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 15 Sep 2019 : फऱीदाबाद के सेक्टर 12 स्थित इंडियन ऑयल की बिल्डिंग में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने बायो मिथेनेशन गैस प्लांट का उद्घाटन किया। फरीदाबाद के बायो मिथेनेशन गैस प्लांट में हर दिन 5 हज़ार किलो घरेलू कचरे की खपत होगी और इससे 300 किलो बायो गैस हर दिन बनेगी जो इस्कॉन को दी जाएगी स्कॉन 60 हज़ार बच्चों के लिए मध्यान भोजन बनाने का कार्य करता है।

इस अवसर पर श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इस तरह की वैज्ञानिक खोज समाज के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है, जो समाज को नई दिशा देने काम करते हैं। बायो मिथेनेशन गैस प्लांट के उद्घाटन के मौके पर कैबिनेट मंत्री श्री विपुल गोयल ने कहा कि फरीदाबाद के हर घरों से निकलने वाले जैविक कचरे से यानी रसोई घर से निकलने वाले कचरे को इधर उधर फेकने की बजाय बायो गैस बनाई जाएगी जिससे फरीदाबाद के पर्यावरण को साफ रखने में मदद मिलेगी इसके अलावा दुनिया में जो प्राकृतिक गैसों का भंडार धीरे धीरे खत्म हो रहा है उससे भी हमारी निर्भरता कम होगी, उन्होंने कहा कि ऐसे वैकल्पिक ऊर्जा की देश भर में ज़रूरत है, खसकर ऐसे वक्त में जब ऊर्जा का दोहन बेतहाशा हो रहा है और आबादी का दबाव ज्यादा होने से घरों से कूड़ा भी काफी निकलता है।

श्री गोयल ने कहा कि घरेलू कचरा खास कर रसोई से निकलने वाला कचरा हम सभी फेंक देते हैं लेकिन अब उस कचरे से भी गैस बनेगी साथ ही गैस का उपयोग करने के बाद उससे निकलने वाला वेस्ट जैविक खाद के रूप में किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा और ये खाद इंसानों को नुकसान नहीं करेगा…जैविक खाद से पैदा होने वाली फसल सेहत के लिए काफी अच्छी होती है और ऐसी फसल महंगे दामों में बिकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here