सावित्री पॉलिटेक्निक फॉर वूमैन में ड्रेस डिजाईनिंग के डिप्लोमा कोर्स की हुई शुरुआत

0
2194
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : नेहरू ग्राउंड स्थित सावित्री पॉलिटेक्निक फॉर वूमैन में NIOS भारत सरकार के अधीन एक स्वायंत संस्था की क्षेत्रीय निर्देशक भावना ध्यानी ने 2 साल का ड्रेस डिजाईनिंग के डिप्लोमा कोर्स की रिबन काट कर शुरुआत की। इस मौके पर संस्थान के चैयरमेन एस एन दुग्गल व प्रधानाचार्य श्रीमती कमलेश शाह ने उनका मोमेन्टो देकर स्वागत किया। इस अवसर पर NIOS की क्षेत्रीय निर्देशक भावना ध्यानी ने छात्राओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि सावित्री पॉलिटेक्निक फॉर वूमैन पिछले 2003 से NIOS के वोकेशनल कोर्स को अपने संस्थान में चला कर छात्राओं को स्वावलम्बी बनाकर अपने पैरो पर खड़ा करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।

जिससे छात्राए किसी भी क्षेत्र में कार्य कर सकती है साथ ही दूसरों को भी सीखा कर उनको भी निपुण बना सकते है। ये संस्थान ECCE (NTT) ब्यूटी कल्चर ,कम्प्यूटर एप्लिकेशन,कटिंग-टेलरिंग, आर्ट एंड क्राफ़्ट जैसे सर्टिफाई कोर्स चला रहा है । ये कोर्सेज किसी भी आयु वर्ग की महिलाएं कर सकती है । न्यूतम योग्यता आठवीं पास होनी चाहिए। उन्होंने कहाकि दो-वर्षीय ड्रेस डिजाइनिंग डिप्लोमा कोर्स में सिलाई-कटाई का बेसिक ज्ञान, बच्चो के कपडे, महिलाओ के कपडे व पुरुषो के कपड़ो बनांने का ज्ञान भी दिया जायेगा।

प्रधानाचार्य कमलेश शाह ने आई हुई अतिथि का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके संस्थान का मुख्य उद्देश्य है कि वह महिलाओं को ब्यूटी कल्चर, कम्प्यूटर एप्लिकेशन, कटिंग, टेलरिंग, आर्ट एंड क्राफ़्ट जैसे सर्टिफाई कोर्स करवाकर उन्हें किसी कम्पनी में नौकरी भी दिलवाना है। हमारे संस्थान द्वारा हजारों महिलाएं कोर्स करके अपनी जीविका को सुचारु रूप से चला रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here