दशहरा में बन्नूवाल वेलफेयर ने बनाई ‘नेकी की दीवार

0
1581
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 03 Nov 2018 : जिले में लोग नेकी करने के लिए नए-नए कदम उठा रहे हैं। ऐसा ही एक कदम बन्नूवाल वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से उठाया गया। शनिवार को उन्होंने दशहरा ग्राउंड के नजदीक नेकी की दीवार बनाई। जहां बेसहारा लोगों को मदद करने के उद्देश्य से जरूरत का सामान दिया गया।

नेकी की दीवार का स्लोगन दिया गया था कि अगर आपके पास अधिक है, तो यहां पर दें और अगर नहीं है, तो यहां से लें। एसोसिएशन के प्रधान दिनेश कुमार ने बताया कि ईरान में पिछले कुछ समय से लोगों ने ऐसी दीवारें तैयार की हैं। इन पर जरूरतमंदों के लिए लोग कपड़े टांगकर चले जाते हैं। इसी तरह जरूरत वाले लोग वहां से कपड़े ले जाते हैं। वहां इन दीवारों को ‘वॉल ऑफ काइंडनेस’ कहा जाता है। एक जगह यह खबर देखने के बाद फरीदाबाद में भी इस तरह की मुहिम शुरू करने का निर्णय लिया गया। दिनेश के अनुसार वे ईरान की इस दीवार वाली खबर देखकर काफी प्रभावित हुए। यहां भी इस तरह की जरूरत महसूस होने से एसोसिएशन के पदाधिकारियों से बातचीत की। इसके बाद फरीदाबाद में भी नेकी की दीवार बनाई गई।

दिनेश ने बताया कि इस नेकी की दीवार पर आपके घर में पुराने पहनने, ओढऩे, बिछाने के कपड़े, किताबें, खिलौना, बर्तन एवं दवाइयां, क्रॉकरी, फर्नीचर आदि जो भी है, जिसका आप प्रयोग नहीं कर रहे हैं और वह शहर के जरूरतमंदों के काम आ जाए, तो आप उक्त सामान को ‘नेकी की दीवार’ को दे दीजिए। यहां से जरूरतमंद आकर खुद इन्हें ले जाएंगे। नेकी की यह दीवार उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अपने स्वाभिमान के कारण किसी के सामने हाथ नहीं फैलाते। जरूरतमंद लोग यहां आकर अपनी जरूरत के हिसाब से चीजें ले सकते हैं।

इस बारे में संस्था की अनुराधा ने बताया कि ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए काफी लोगों ने गर्म कपड़े व कंबल नेकी की दीवार को दिए, जिन्हें जरूरमंद अपने घर ले गए। इन्हें पाकर वे काफी खुश दिखाई दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here