आजादी- ई- बहार: डीएवीआईएम में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन

0
1052
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 16 Aug 2020 : स्वतंत्रता दिवस हमारे बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की याद दिलाता है जो उपनिवेशवादियों के खिलाफ खड़े हुए और कठोर परिणामो सामना किया, ताकि आगामी पीढ़ियां मुक्त हवा में सांस ले सकें। अपनी स्वतंत्रता के बाद से, भारत ने शिक्षा, सैन्य और अंतरिक्ष कार्यक्रमों सहित हर क्षेत्र में शानदार प्रगति की है।

कोरोनावायरस महामारी के चलते, डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (डीएवीआईएम) ने 15 अगस्त, 2020 को ऑनलाइन साधन के माध्यम से अपना 74 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया।यह शुभ दिवस समारोह गणेश वंदना के बाद हमारे राष्ट्रगान और डीएवी गान के साथ शुरू हुआ।

डीएवीआईएम के रोटारैक्ट क्लब की अध्यक्ष सुश्री सरिशा भूटान ने दिन के मुख्य अतिथि डॉ संजीव शर्मा, गेस्ट ऑफ़ ऑनर Rtr. अजय चावला, Rtr. हरिंदर सिंह, दिन के वक्ता ए.सी बालक राम रहलिया और कर्नल महेश खेरा, डॉ. रितु गांधी अरोड़ा (वाइस प्रिंसिपल और रजिस्ट्रार, डीएवीआईएम), डॉ नीलम गुलाटी (डीन एकेडमिक्स एंड हेड सेंटर फॉर एनवायरनमेंट) और सभी सम्मानित प्रतिभागियों के का स्वागत किया।

डॉ. संजीव शर्मा ने अपने प्रेरक शब्दों के साथ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम इस स्वतंत्रता को अपने देश के प्रति पूरी कृतज्ञता के साथ जिएं और अपने देश के सामने आने वाली कठिन परिस्थितियों को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

Rtr. हरिंदर सिंह ने डीएवीआईएम रोटारैक्ट क्लब के इस कठिन समय में इस प्रकार के शो को लगाने के प्रयासों की सराहना की। ए. सी बालक राम रेहलिया ने भारतीय सेना में 39 वर्षों के अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि कुछ भी कठिन नहीं है, यह एक का विश्वास है जो इसे कठिन बनाता है। कर्नल महेश खेरा ने स्कूली जीवन से भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में शामिल होने और सेना में अपने जीवन की विभिन्न चुनौतीपूर्ण पोस्टिंग के बारे में बताया।

डॉ. रितु गांधी अरोड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्र के युवाओं को हर संभव तरीके से देश की सेवा करने का संकल्प लेना चाहिए।

समापन टिप्पणी में डॉ नीलम गुलाटी ने प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण को दोहराते हुए उनके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों पर चर्चा की और कहा कि सभी नागरिकों को महामारी से उत्पन्न इन कठिन समय में हमारे राष्ट्र के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए काम करना चाहिए। उन्होनें कहा कि हमें उन योद्धाओं और देशवासियों को सलाम करना चाहिए जिन्होंने हमें स्वतंत्रता दिलाई और जो अभी भी हमारी स्वतंत्रता को बनाए रखने और हमारी सीमाओं की रक्षा करने का प्रयास करते हैं।

सुश्री मुस्कान ने अपने औपचारिक वोट ऑफ थैंक्स में इस अवसर की सराहना करते हुए, मेहमानों के प्रति आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here