एशियन अस्पताल द्वारा कैंसर के प्रति जागरूकता रैली का आयोजन किया गया

0
1326
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : ”कैंसर को डिटेक्ट करो, खुद को प्रोटेक्ट करो” के नारे के साथ एशियन अस्पताल द्वारा कैंसर दिवस के मौके पर एक कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया । इस रैली में तकरीबन 300 लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर एशियन अस्पताल के चेयरमैन एवं मेनेजिंग डायरेक्टर डाॅ. एन.के पांडे, अनुपम पांडे, डॉ. पी.एस आहुजा, डॉ. नीतू सिंघल, डॉ. रोहित नैय्यर, डाॅ. प्रवीन कुमार बंसल, और डाॅ. राहुल अरोड़ा आदि मौजूद रहे। एशियन अस्पताल के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डाॅ. एन.के पांडे ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर व बैनर के माध्यम से संदेश दिए गए। एशियन अस्पताल से अनखीर चैक होते हुए वापस एशियन अस्पताल पहुंचे।

डाॅ. पांडे ने कहा कि हमारे देश में धूम्रपान और तंबाकू के सेवन के चलते सबसे ज्यादा मुंह और गले के कैंसर के रोगी पाए जाते हैं। सिगरेट, धूम्रपान, गुटखा, खैनी पान, जर्दा व पान-मसाला आदि कुछ ऐसे कारण हैं जो व्यक्ति के हाथ में हैं। कि अगर व्यक्ति इनका सेवन बंद कर दे तो कैंसर से पूरी तरह से बचा जा सकता है।

एशियन अस्पताल के कैंसर सर्जन डाॅ. रोहित नैय्यर ने बताया कि जागरूकता के अभाव में लोग समय पर कैंसर के इलाज के लिए अस्पताल में नहीं पहुंच पाते। अधिकतर मरीज तीसरी या चैथी स्टेज में अस्पताल में इलाज के लिए आते हैं। एडवांस स्टेज में इलाज होने की वजह से उस कैंसर का पूर्णतया इलाज संभव नहीं है। अतः इससे बचने केे लिए या जल्दी इलाज कराने के लिए 35 वर्ष की उम्र के बाद नियमित रूप से पूरे शरीर का चैकअप कराना चाहिए। ताकि समय रहते बीमारी का पता चल सके।

 

एशियन अस्पताल के मेडिकल आन्कोलाॅजिस्ट डाॅ. प्रवीन कुमार बंसल ने बताया कि आज की व्यस्त जीवनशैली में लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं और अपने खान-पान की ओर भी ध्यान नहीं देेते। ऐसे में उन्हें स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए और बाहरी खाने व जंक फूड के सेवन से परहेज करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here