एनीमिया की रोकथाम के लिए जागरूकता जरूरी : डॉ प्रीति

0
356
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद,12 सितंबर। डीसी विक्रम ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में एनीमिया की रोकथाम के लिए जागरूकता जरूरी है। डीसी विक्रम के दिशा-निर्देश पर आयुष विभाग से डॉ प्रीति द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास फरीदाबाद कार्यालय में एनीमिया की रोकथाम के लिए  जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें एनीमिया के लक्षण एवं एनीमिया से होने वाले रोग और उनके रोकथाम के उपाय बताए गए। उन्होंने आगे बताया कि महिलाओं में प्रायः कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पाई जाती है। जिसकी वजह से उन्हें अन्य बीमारियां भी आसानी से जकड़ लेती है।

डॉ प्रीति ने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए उत्साहित किया तथा उन्हें आगे फील्ड में भी अन्य लोगों को भी इस बारे में जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने मौसमी फल व मौसमी सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित किया। पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण माह में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के हीमोग्लोबिन की जांच करवाने के लिए आयुष विभाग के साथ मिलकर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों पर योग कैंप लगाए जाएंगे। जिससे योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने में प्रोत्साहन मिलेगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में महिला गोष्ठी का भी आयोजन किया जा रहा है। जहां पर माता-पिता को बुलाकर एनीमिया के बारे में अवगत कराया जा रहा है। ताकि वह अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रख पाए। इसके रोकथाम के उपाय भी बताएं। बैठक में जिला संयोजक पोषण अभियान गितीका, सभी सुपरवाइजर तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here