हरियाणा पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है जागरूकता आभियान, लिंग्याज के युवा वर्ग से की अपील

0
494
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 23 मई 2022 : हरियाणा पुलिस द्वारा जिले में चल रहें जागरूकता अभियानके दौरान फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ में पुलिस अधिकारियों ने साइबर क्राइम, नारकोटिक्स, सेल्फ डिफेंस व मोरल एजुकेशन ऑन सीनियर सिटीजन्स जैसी समाज में चल रहीं बुराईयों के दुष्परिणामों से अवगत कराया।

इस अवसर पर इंचार्ज स्टूडेंट पुलिस कैडेट, इंस्पेक्टर सविता रानी, ASI-विरेंद्र (ट्रफिक ताऊ), SI प्रवीन तोमर एडं टीम खासतौर परमौजूद रहे। इंस्पेक्टर सविता रानी ने छात्र-छात्रों को साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराया।उन्होंने कहां कि साइबर क्राइम की घटनाएं कैसे हो रही है और लोग इनसे कैसे बच सकते हैं। प्रतिदिन हो रहें साइबर ठगी के एक-एक प्वाइंट के बारे में भी जागरूक किया, ताकि ठगी की घटनाओं से बचा जा सके।उन्होंने कहां कि अपने बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारें में बतलाते रहना चहिए। बच्चों के साथ कुछ गलत ना हो इसके लिए उनकी दिनचर्या के बारे में बातें करते रहना चाहिए। ताकि उनके साथ कोई क्राइम होने से पहले ही बचा जा सके। उन्होंने बतलाया कि खासतौर पर विभाग ने महिलाओं के डिफेंस के लिए जिले में ‘दुर्गा शक्ति टीम’ मौजूद कराई है। जोकि केवल महिलाओं के लिए ही कार्यरत है।

वहीं ट्रफिक ताऊ ने बताया कि 82 ट्रफिक चालान है और इनपर लगी धाराओं से भी सभी को अवगत कराया। इतना ही नहीं ‘नारकोटिक्स’ जैसी समाज में फैल रहीं बुराई पर लगाम लगाई जा सके। इसके लिए लोगों को जागरूक किया। जिले में नशा तस्करी रोकने के लिए हरियाणा सरकार सख्त कदम उठा रही है। वहीं पुलिस विभाग ने एजुकेशन विंग खोला हुआ है जिसमें छात्रों से अपील कि इस विंग के साथ ज्यादा से ज्यादा युवा जुड़े। उन्होंने कहां कि आपसे केवल एक से दो घंटे ही मांग रहें हैं जिसमें आप लोगों को ऐसे टीप्स दे जिससे रोड़ पर एक्सीडेंट कम हो सकें व ऐसे स्लोगन दे जिसे किसी वाहन के पीछे लगवाया जा सके। आप सभी का साथ हमारे लिए बेहद जरूरी है। वहीं इस अवसर पर मौजूद ‘दुर्गा शक्ति टीम’नेछात्राओं व लिंग्याज की महिला फैकल्टीयोंको सेल्फ डिफेंस के डेमों के साथ कई टिप्स दिए। अंत में इस अवसर पर मौजूद संस्थान के रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सालवानने हरियाणा पुलिस को धन्यवाद करते हुए कहां कि इस अभियान से जनता को बेहद फायदा होगा। उन्होंने कहां कि पुलिस के इस सार्थक पहल का ही असर है कि जिले की युवा पीढ़ी भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आई है और हमारी भी यहीं कोशिश रहेंगी लिंग्याज का युवा वर्ग भी आपके इस अभियान का हिस्सा बने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here