उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने दिलाई युवाओं को मतदाता शपथ

0
1625
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 25 Jan 2019 : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा कि युवा स्वयं जागरूक होकर मतदाताओं को जागरूक करने में अपना अहम योगदान दें। वे आज शुक्रवार को स्थानीय सेक्टर-12 के हुड्डा कन्वेंशन हॉल में भारत निर्वाचन आयोग के नोवे राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में उपस्थित युवाओं को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि वोट बनवाना मतदाता का अधिकार है तथा चुनाव में निष्पक्ष रुप से मतदान करना मतदाता का कर्तव्य है। उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने उपस्थित युवाओं को मतदाता शपथ “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन ओं में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे” भी दिलवाई।
गौरतलब है कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी हमारे देश का मतदाता उतना जागरूक नहीं है जितना उसे होना चाहिए। इन इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को की गई थी। वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। आमजन की सुविधा तथा जानकारी के लिए जिला स्तर पर टोल फ्री नंबर 1950 शुरू किया गया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति वोट बनाने बनवाने मतदान केंद्र से संबंधित अन्य जानकारियां प्रातः 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं।
सीटीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती बलीना ने मतदाता दिवस समारोह में आए हुए सभी मेहमानों तथा युवाओं का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में सबसे बड़ा लोकतांत्रिक प्रजातंत्र देश है। भारत  देश मे 65 प्रतिशत युवा हैं ,इसलिए विश्व में भारत को युवा देश भी कहा जाता है। उन्होंने युवाओं से आहवान करते हुए कहा कि वे मत बनने तथा चुनाव के दौरान मतदान करने में अपनी अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर छात्रा तान्या लूथरा प्रजातंत्र विषय पर और सूचना जनसंपर्क, सांस्कृतिक एवं भाषा विभाग के लीडर भजन पार्टी धर्मवीर सिंह ने मतदाता दिवस पर अपने भजन की प्रस्तुति भी दी।
इस अवसर पर मत बनवाने तथा मतदान करने के लिए विभिन्न स्कूलों में की गई विभिन्न भाषण प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता आदि सहित अन्य प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागी छात्रों को भी सम्मानित किया गया तथा बेहतर कार्य करने वाले बूथ लेवल अधिकारियों को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
जिला के बेस्ट बीएलओ इंद्राज सिंह व संजय कुमार द्वारा मत बनवाने में उनके द्वारा किए गए सुझाव भी  साझा किए गए। इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार ने भी आए हुए मेहमानों का  हार्दिक दिल से धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here