महाराष्ट्र के कलाकारों द्वारा कार्तिक माह की एकादशी पर धार्मिक आस्था के नृत्य को प्रस्तुत किया

0
2157
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 08 Feb 2019 : 33वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड क्राफ्ट मेला की बडी चौपाल में हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया। मिश्र देश के कलाकारों ने मिश्र भाषा में अव उल पलून जो कि उनकी भाषा में ही मछली पकडऩे की कला पर खुशी के माहौल में गीत गाया जाता है द्वारा इस गीत को गाकर तथा किग्रीस्तान के कलाकारों ने ए मेरे प्यारे वतन गाने की तर्ज पर डांस प्रस्तुत करके उद्योग मंत्री का स्वागत किया। 33वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड क्राफ्ट मेले के थीम स्टेट महाराष्ट्र के कलाकारों द्वारा कार्तिक माह की एकादशी पर धार्मिक आस्था के नृत्य को प्रस्तुत किया। छोटी चौपाल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विदेशी तथा भारत के विभिन्न प्रांतों से आए कलाकारों ने अपनी-अपनी भाषाओं में गीतों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर अपने साथ नाचने व थिरकने पर मजबूर कर दिया।
हरियाणा के अंबाला जिला के कलाकारों द्वारा पंजाबी गीतों के साथ-साथ हरियाणवीं संस्कृति से ओत-प्रोत गीतों की प्रस्तुतियां दी गई। राजस्थान के कलाकारों द्वारा कच्ची घोडी तथा रंगीलो म्हारो ढ़ोलना गीतों की प्रस्तुतियों के माध्यम से दर्शकों का खूब मन मोहा। महाराष्ट्र प्रांत के कलाकारों द्वारा लावणी नृत्य की प्रस्तुति दी गई। एसजीबी सी.सैं. स्कूल की छात्राओं द्वारा पंजाबी भंगडा, राजकीय माध्यमिक विद्यालय फरीदाबाद की छात्राओं द्वारा हरियाणवी डांस मेरा नौ डांडी का बीजना की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन इतना मोह लिया कि वो विद्यार्थियों के साथ नांचने पर मजबूर हो गए। अग्रवाल कॉलेज के विद्यार्थियों ने नुक्कड नाटक की प्रस्तुति दी। थाइलैंड के कलाकारों ने अपनी ही भाषा में थाइलैंड से जुडे नृत्य व गीतों की प्रस्तुतियां दी।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लगाई गई स्टॉल में सामाजिक न्याय विषयों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसमें डांस तथा ड्रामे का आयोजन किया गया, जोकि भ्रष्टïाचार को जडमूल से खत्म करने पर आधारित था। राजकीय उच्च विद्यालय इंदिरा नगर के विद्यार्थियों ने कन्या भ्रूण हत्या पर डांस कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इसके अलावा बच्चों के साथ जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मोना सिंह भी खूब थिरकी। वहीं चार नंबर जोन की छोटी चौपाल में जिला करनाल की राजाराम पार्टी ने हरियाणवी लोकगीत, सांग राजा विक्रमाजीत, सांग धु्रव भक्त की रागनी, सांग पिंगला भरथरी, सांग नौटंकी सहित सांग हीर रांझा के लोकगीतों से समा बांधकर दर्शकों का मन मोह लिया।
पंजाब पुलिस के पंजाबी कलाकारों ने साढे दिल विच मैं बसजा तू गीत गाकर दर्शकों का मन मोह लिया। अंतर्राष्ट्रीय यूनिटि का परिचय हुआ और इसमें पंजाब पुलिस, इथोपिया व साउथ सुडान के कलाकारों ने शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here