दो जिलों के आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए मॉनिटरिंग उपकरणों को मिली खरीद की मंजूरी

0
947

Faridabad News :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दो जिलों के आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए 21 9 8 विकास मॉनिटरिंग उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है, जिसका अर्थ है नूह और पानीपत 4.44 करोड़ रुपये से अधिक की कीमत पर भार और सटीक रिकॉर्ड सुनिश्चित करने के लिए सभी लाभार्थियों की ऊंचाई जिसमें राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत छह वर्ष तक गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली मां, नवजात शिशुओं और बच्चों को शामिल किया गया है।

आज यहां यह बताते हुए, महिला और बाल विकास के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन विकास निगरानी उपकरणों में स्टेडीओमीटर, इन्फैंटोमीटर, माता और बच्चे के लिए तराजू का वजन और शिशुओं के लिए वजन के तराजू शामिल हैं। इन दोनों जिलों के लिए 21 9 8 आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए 21 9 8 विकास निगरानी उपकरणों की खरीद की जाएगी जिसमें न्यूल में 1150 आंगनवाड़ी केंद्र और पानीपत में 10 9 8 थे। आंगनवाड़ी श्रमिकों के लिए 21 9 4 स्मार्ट फोन खरीदने और सुपरवाइजर के लिए 45 गोलियों के लिए स्वीकृति भी दी गई है।

मंत्री ने कहा कि एनएनएम के तहत प्रमुख गतिविधियों में से एक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी ने आंगनवाड़ी सेवाओं के रीयल टाइम मॉनिटरिंग को सक्षम किया है। आईसीटी के माध्यम से सेवा वितरण पर नजर रखने के लिए, क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को आम आवेदन सॉफ्टवेयर और आईटी संबंधित सहायता प्रदान की जानी है। सभी एडब्ल्यूडब्ल्यूएस को स्मार्टफोन से लैस किया जाता है ताकि डेटा के कब्जे के लिए और टैबलेट के साथ महिला पर्यवेक्षकों को कैप्चर किया जा सके।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने हरियाणा में राष्ट्रीय पोषण मिशन (एनएनएम) को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की है और शुरू में, नूह और पानीपत जिलों को राष्ट्रीय पोषण मिशन के क्रियान्वयन के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थियों के वजन और ऊंचाई के सटीक रिकॉर्ड सुनिश्चित करने के लिए जिसमें एनएनएम के तहत सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली मां, नवजात शिशुओं और बच्चों को छह साल तक, विकास मॉनिटरिंग उपकरणों की खरीद की जाएगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हर महीने वजन और लंबाई हर 3 महीनों में सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के माध्यम से अंडरवेट, स्टंटिंग और वॉशिंग को ट्रैक करेगा।

लाभार्थियों के विकास की निगरानी और आईसीडीएस-सीएएस आवेदन में सूचना को अद्यतन करने के लिए विकास निगरानी उपकरणों की उपलब्धता बहुत जरूरी है।  उन्होंने कहा कि यह आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आईटी आधारित उपकरणों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। एनएनएम का उद्देश्य बच्चों में स्टंटिंग को कम करने और पोषण के तहत कम करने, कम जन्म के वजन को कम करना, बच्चों में एनीमिया के प्रसार को कम करना है, किशोरावस्था की लड़कियां और महिलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here