एंजेल ब्रोकिंग बना म्युचुअल फंड्स के लिए यूपीआई ऑटोपे की पेशकश करने वाला पहला ब्रोकरेज हाउस

0
914
Spread the love
Spread the love

Mumbai, 05 Nov 2020 : स्टॉक ब्रोकिंग और म्युचुअल फंड इंडस्ट्री में अपनी डोमेन लीडरशिप को मजबूती देते हुए एंजेल ब्रोकिंग ने म्युचुअल फंड्स के यूपीआई ऑटोपे के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से मंजूरी हासिल की है। अपनी तरह की इस पहली सुविधा ने ई-मैंडेट ऑथेंटिकेशन के समय को घटाकर एक मिनट से भी कम करते हुए प्रक्रिया को सरल बना दिया है। इसने ई-मैंडेट ऑथेंटिकेशन लागत भी खत्म कर दी है और इसके मैनेजमेंट को टच-ऑफ-अ-बटन अनुभव के साथ संभव बनाया है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के सीईओ विनय अग्रवाल ने कहा, “आज भारत तेजी से डिजिटल तकनीक को अपना रहा है। एंजेल ब्रोकिंग इस विकास में तेजी लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। हमने भारतीय स्टॉक ब्रोकिंग स्पेस में कई इनोवेशन किए हैं और हम इस नई सुविधा को शुरू करने में गर्व महसूस करते हैं। एसआईपी के लिए यूपीआई ऑटोपे का शुभारंभ ई-मैंडेट रजिस्ट्रेशन में कई अड़चनों को दूर करेगा। हम इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए एनपीसीआई के प्रति अपना हार्दिक आभार प्रकट करना चाहेंगे। ”

यह विकास म्युचुअल फंड इकोसिस्टम में मजबूत मूल्य जोड़ता है क्योंकि यूपीआई के पास ग्राहकों का एक बड़ा बेस है, जिससे यूपीआई ऑटोपे एसआईपी ग्राहकों के लिए एक आसान विकल्प हो जाता है। यह आगे एनएसीएच मैंडेट के रजिस्ट्रेशन और कॉलिंग को टच-ऑफ-द-बटन अनुभव के साथ सहज बनाता है, जो एसआईपी के लिए ई-मैंडेट ऑथेंटिकेशन के समय को घटाकर कुछ सेकंड में बदल देता है।

यूपीआई ऑटोपे की कार्यक्षमता एनपीसीआई ने आवर्ती भुगतानों के लिए शुरू किया है। यूपीआई 2.0 के तहत पेश की गई इस नई सुविधा के साथ ग्राहक अब आवर्ती भुगतान के लिए किसी भी यूपीआई ऐप का उपयोग कर आवर्ती ई-मैंडेट सक्षम कर सकते हैं।

किसी भी यूपीआई-इनेबल्ड एप्लिकेशन में एक ’मैंडेट’ सेक्शन भी होगा, जिसके माध्यम से ग्राहक ऑटो डेबिट मैंडेट को बना सकते हैं, स्वीकृत कर सकते हैं, संशोधित कर सकते हैं, रोक सकते हैं। मैंडेट सेग्मेंट ग्राहकों को उनके रेफरेंस और रिकॉर्ड के लिए अपने पिछले मैंडेट को देखने की अनुमति देगा। आवर्ती भुगतान पर ग्राहकों के खर्च को ध्यान में रखते हुए ऑटो डेबिट मैंडेट का पैटर्न बनाया गया है। मैंडेट वन-टाइम, डेली, वीकली, फोर्टनाइटली, मासिक, द्वि-मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक रूप से निर्धारित किए जा सकते हैं।

एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के सीएमओ श्री प्रभाकर तिवारी ने कहा, “एंजेल ब्रोकिंग की यूपीआई ऑटोपे सुविधा कई चेक्स के साथ आती है, जिन्हें सभी रेगुलेटरी गाइडलाइंस का पालन करने की आवश्यकता होती है। मुख्य रूप से ई-मैंडेट में थर्ड-पार्टी पेमेंट वैलिडेशन है और ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को सरल बनाया गया है। उदाहरण के लिए कोई भी ई-मैंडेट केवल निवेशक के बैंक खाते के लिए जारी किया जा सकता है। इस वजह से यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के खाते के लिए ई-मैंडेट बनाता है, भले ही वह स्वीकृत हो जाए, तो हमारा सिस्टम स्वतः ही इसे रद्द कर देता है। ऐसे फीचर हमारे सभी निवेशकों को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।”

एनपीसीआई की सीओओ सुश्री प्रवीणा राय ने कहा, “हम म्युचुअल फंड डोमेन में यूपीआई ऑटोपे के इंटिग्रेशन को आगे बढ़ाने के लिए एंजेल ब्रोकिंग से जुड़कर खुश हैं। यूपीआई ऑटोपे के साथ ई-मैंडेट कुछ सेकंड में सेट हो सकते हैं, जो इसके बदले में एसआईपी भुगतान के संबंध में उनके कस्टमर एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल देगा और मूल्यवान यूजर एंगेजमेंट जर्नी बनाएगा। हमें विश्वास है कि इस अनूठी सुविधा को जोड़ना म्युचुअल फंड स्पेस में गेम-चेंजर बनने जा रहा है। हमें यूपीआई ऑटोपे को अपने पंख फैलाने और कम समय में विभिन्न श्रेणियों में प्रवेश करने की खुशी है – जो ग्राहकों की इस सुविधा के प्रति विश्वास और प्राथमिकता का एक प्रमाण है। यूपीआई ऑटोपे के साथ हम एनपीसीआई में आवर्ती भुगतान अनुभव प्रदान करने के मिशन पर हैं जैसे ग्राहकों के लिए पहले कभी नहीं। ”

एंजेल ब्रोकिंग ग्राहक इस समय एंजेल बीईई ऐप में उपलब्ध इच्छित म्युचुअल फंड का चयन कर एसआईपी राशि (2,000 रुपये तक) के साथ-साथ अवधि का चयन करें और अगली स्क्रीन में यूपीआई ऑटोपे विकल्प चुनकर ई-मैंडेट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। फिर उन्हें बस अपना यूपीआई आईडी दर्ज करना होगा और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इसके बाद उन्हें यूपीआई ऐप से पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। सभी ग्राहक यूपीआई ऐप से सीधे किसी भी ई-मैंडेट को समाप्त करने की क्षमता के साथ बेहतर नियंत्रण का आनंद ले सकते हैं। एंजेल ब्रोकिंग ने यूपीआई के आवर्ती भुगतानों को प्रोसेस करने के लिए कैम्सपे (CAMSPAY) के साथ भागीदारी की है।

CAMSPay के एसवीपी और बिजनेस हेड श्री वसंत जयपॉल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “हम म्युचुअल फंड निवेश के लिए इनोवेटिव पेमेंट मोड को लॉन्च करने के लिए एंजेल ब्रोकिंग के साथ साझेदारी कर बेहद खुश हैं। यह एसआईपी और आवर्ती भुगतान रजिस्ट्रेशन के दौरान आने वाली कुछ चुनौतियों का हल करता है, इससे एक बेहतर निवेशक अनुभव और एनएवी का त्वरित रियलाइजेशन होगा। एनपीसीआई भारत की रिटेल पेमेंट क्रांति में सबसे आगे रही है और इसने सर्वव्यापी यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है। हमें भरोसा है कि मौजूदा इनोवेशन और एनहांसमेंट निवेशक समुदाय को तेजी से और आसानी से मैंडेट देने में मदद करेंगे। ”

यह सेवा अब एंजेल बीईई ऐप पर लाइव है और जल्द ही इसे अन्य प्लेटफार्मों में एकीकृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here