अमृता अस्पताल के डॉ. कृष्ण कुमार को चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा में उत्कृष्टता के लिए सीताराम जयपुरिया फाउंडेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया

0
249
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली / 9 अक्टूबर, 2022: राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डॉ कृष्ण कुमार, जो अमृता अस्पताल, कोच्चि में बाल रोग विभाग के प्रमुख हैं, को चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित सीताराम जयपुरिया फाउंडेशन अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया है वार्षिक स्तर पर प्रदान किए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों और बड़े पैमाने पर समाज के लाभ के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में नेतृत्व में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित चिकित्सा पेशेवरों को सम्मानित किया जाता है।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, डॉ कृष्ण कुमार ने कहा: “मैं इस पुरस्कार को अमृता अस्पताल, कोच्चि में बाल चिकित्सा हृदय टीम के लिए एक सम्मान के रूप में मानता हूं। मैं असाधारण रूप से प्रतिभाशाली और समर्पित सहयोगियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली हूं जो हर एक बच्चे को सर्वोत्तम परिणाम देने के एकमात्र उद्देश्य के अनुरूप काम करते हैं। यह पुरस्कार उन्हें समर्पित है। कुछ और भी हैं जिनका मैं गहरा ऋणी हूं सबसे पहले, अम्मा, माता अमृतानंदमयी क्योंकि जो कुछ भी पूरा किया गया है, वह उनके बिना संभव नहीं होता। उनकी दूरदर्शिता ने अमृता संस्थान को उन्नत स्वास्थ्य सेवा के प्रतीक के रूप में स्थापित किया, जो सुलभ और सस्ती भी है और मैं अपने गुरुओं का ऋणी हूं और इस  इस यात्रा में कई लोग रहे हैं। हालांकि, जो मुझे हमेशा याद रहता है वह है स्वर्गीय प्रो. राज टंडन, एक पेशेवर और एक व्यक्ति के रूप में मेरे आदर्श। मैं अपने परिवार के प्रति भी कृतज्ञ हूं जिसके बिना मेरे जीवन की यात्रा अपनी सारी चमक और अर्थ खो देगी। ”

डॉ. कृष्ण कुमार ने घोषणा करते हुए कहा  कि 50 लाख रुपये की पूरी पुरस्कार राशि अमृता हार्ट केयर फाउंडेशन को दान की जाएगी, जो निजी और कॉर्पोरेट दाताओं से वित्त पोषण सहायता के साथ, अमृता अस्पताल, कोच्चि के विश्व स्तर पर प्रसिद्ध बाल चिकित्सा हृदय केंद्र में जरूरतमंद बच्चों के लिए हृदय शल्य चिकित्सा के लिए धन देता है।

डॉ. कृष्ण कुमार को संबोधित को संबोधित करते हुए सचिवालय से एक संदेश में कहा गया है कि जूरी और गवर्निंग काउंसिल भारत में चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा में उनके उल्लेखनीय योगदान और समाज के लिए दयालु और निस्वार्थ सेवा के सम्मान में पुरस्कार प्रदान कर रही है।

डॉ. कृष्ण कुमार ने संसाधनों की कमी के बीच एक विश्व स्तरीय कार्यक्रम विकसित करके भारत में बाल चिकित्सा हृदय रोग विभाग की अपेक्षाकृत नई विशेषता की नींव बनाने में मदद की। उन्होंने एक समेकित बहु-विषयक टीम भावना की संस्कृति को सक्षम बनाया है। अमृता अस्पताल के प्रशिक्षण कार्यक्रमों ने देश में बाल चिकित्सा हृदय पेशेवरों के कार्यबल के पर्याप्त अनुपात में योगदान दिया है। इसके अतिरिक्त, प्रासंगिक अनुसंधान के लिए एक मंच बनाया गया है जिसने कम संसाधन के वातावरण से संबंधित प्रमुख चुनौतियों का समाधान करने में मदद की है और शिक्षण पाठ्यक्रमों, कार्यशालाओं आदि के माध्यम से व्यापक शिक्षा के लिए सामग्री प्रदान की है। डॉ कृष्ण कुमार ने हमेशा सरकार और हृदय रोग से पीड़ित बच्चों को सुलभ और सस्ती देखभाल प्रदान करने के मिशन में लगे चुनिंदा परोपकारी संगठन को इसमें आगे आने के लिए अपनी आवाज उठाई है।

बाल हृदय रोग चिकित्सा प्रोग्राम की स्थापना 1998 में अमृता अस्पताल में की गई थी, जिसमें हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के लिए सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण देखभाल की आवश्यकता को प्राथमिकता दी गई। यह शायद एक समर्पित और एकजुट टीम का पहला और सबसे व्यापक मॉडल है जो विशेष रूप से हृदय रोग वाले बच्चों की देखभाल पर केंद्रित है। कार्यक्रम को अब भारत में अग्रणी बाल चिकित्सा हृदय कार्यक्रमों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है और यह पूरे भारत, दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के अन्य देशों के रोगियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here