सभी पर्यावरण की रक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे : मंगलेश कुमार चौबे

0
1210
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 15 July 2020 : जिला एवं सत्र न्यायाधीश कम चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दीपक गुप्ता के दिशा-निर्देश अनुसार सीजेएम कम सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंगलेश कुमार चौबे ने बुधवार को पौधारोपण कार्यक्रम में शिरकत की ।

पौधारोपण कार्यक्रम शहर के विभिन्न एनजीओ तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओं के साथ मिलकर किया गया। सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने स्थनीय सेक्टर 17 डिस्टिक फॉरेस्ट ऑफीसर की नर्सरी में जाकर विभिन्न एनजीओ को हजारों पौधे भेंट किए।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश कुमार चौबे ने उन्हें कहा कि जो भी पौधे वह लेकर जा रहे हैं उनको रोपित करके उनकी पूरी देखभाल कर रखेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा में अपना एक महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

सभी एनजीओ व अधिवक्ताओं इस अवसर पर ने शपथ ली कि वे जो भी पौधे लगाएंगे उनकी देखभाल अपने परिवार के सदस्य की तरह करेंगे और इस बारे अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे।

उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर जीवन बनाए रखने के लिए हमें पर्यावरण के वास्तविकता को बनाए रखना होगा और अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में अपनी सहभागिता करनी होगी नहीं तो पृथ्वी पर जीवन असंभव हो जायेगा। प्रकृति एवं पर्यावरण हमारे जीवन रक्षक हैं, ये दोनों ही एक दुसरे के पूरक हैं।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मनाये जा रहे वन एवं पर्यावरण संरक्षण सप्ताह पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि धरती पर रहने वाले सभी व्यक्तियों द्वारा उठाए गए छोटे छोटे कदमों के माध्यम से हम बहुत ही आसान तरीके से पर्यावरण को सुरक्षित कर सकते हैं। हमें अपशिष्ट की मात्रा में कमी करना चाहिए तथा अपशिष्ट पदार्थ को वही फेकना चाहिए जहां उसका स्थान है। प्लास्टिक का उपयोग नही करना चाहिए तथा कुछ पुराने चीजों को फेकने के बजाय नये तरीके से उनका उपयोग करना चाहिए।उन्होंने कचरा प्रबंधन करने की जरूरत पर बल दिया। पॉलिथीन व प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है।मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मंगलेश कुमार चौबे ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को कोविड-19 के मद्देनजर संक्रमण से बचाने के लिए भी प्रेरित किया है और समाज में जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि घरों से बाहर जरूरी कार्य से ही घर से बाहर निकले और बाजार में भीड़ में सौसल डिस्टैन्स यानि दो गज की दूरी अवश्य बनाए रखें। अपने हाथों को साबुन से धोएं,मुँह पर मास्क लगाए और हाथों में गल्फ पहन कर बाहर जाए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here