“कार फ्री डे” पर पैदल या साईकिल से कार्यालय आएंगे सभी अधिकारीः उपायुक्त जितेंद्र यादव

0
155

फरीदाबाद, 21 सितंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि बुधवार 22 सितंबर को वर्ल्ड कार फ्री डे मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दिन लघु सचिवालय व अन्य सरकारी कार्यालयों में कार या मोटरसाईकिल से कोई व्यक्ति नहीं आएगा। वह या तो पैदल आएं अथवा साईकिल का प्रयोग करें।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हर वर्ष पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कार फ्री डे को लेकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि वर्ल्ड कार फ्री डे के दिन कम दूरी पर जाने के लिए पैदल जा सकते हैं। इसके साथ ही साईकिल का प्रयोग भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कार की बजाए अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें अथवा कार पुलिंग का प्रयोग करें।

उन्होंने कहा कि यह शुरूआत जिला प्रशासन द्वारा सबसे पहले की जा रही है। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्ल्ड कार फ्री डे को बेहतरीन ढंग से मनाएं। उन्होंने कहा कि इस दिन लघु सचिवालय में सभी अधिकारी कर्मचारी कार से नहीं आएंगे। वह पैदल, साईकिल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथवा कार पुलिंग के जरिए आएंगे। उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण संरक्षण में अहम कदम होगा। इसके साथ ही उन्होंने निर्देशों को आगे बढ़ाते हुए कहा कि अक्टूबर से प्रत्येक बुधवार को कार फ्री डे मनाया जाएगा। इस दिन जिला प्रशासन द्वारा कोई भी मीटिंग भी आयोजित नहीं की जाएगी। इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर ज्यादा जरूरी न हो तो ‌फील्ड की विजिट भी न करें। उन्होंने कहा कि इस दौरान पुलिस व अन्य एमरजेंसी वाहनों को आने-जाने की पूरी तरह से अनुमति रहेगी। उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही लघु सचिवालय के बाहर करीब 50 साईकिलों का एक स्टैंड भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इन साईकिलों का उपयोग कर्मचारी विभिन्न कार्यों के लिए आने-जाने हेतु कर सकेंगे। उन्होंने जिला की जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी पर्यावरण संरक्षण के‌ लिए कार फ्री डे अवश्य मनाएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here