एआईसीटीई के ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के लिए हरियाणा के छात्रों की तेलंगाना यात्रा को मानव रचना से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

0
552
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 27 जून, 2022 – मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज़ से एआईसीटीई ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के लिए हरियाणा से तेलंगाना तक 25 छात्रों की यात्रा आज एक भव्य ‘फ्लैग ऑफ सेरेमनी’ के साथ शुरू हुई। MRIIRS को तेलंगाना के साथ जोड़े गए प्रेषक और रिसीवर के रूप में हरियाणा में नोडल विश्वविद्यालय के रूप में नामित किया गया है।

श्री आर के अरोड़ा – रजिस्ट्रार, एमआरआईआईआरएस; डॉ. प्रदीप कुमार – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस; डॉ. गीता निझावन – एसोसिएट डीन, एफईटी, एमआरआईआईआरएस; डॉ मनोज नायक – एचओडी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एमआरआईआईआरएस; डॉ. सुप्रिया पांडा – एचओडी, सीएसई, एमआरआईआईआरएस, डॉ. गुरजीत कौर चावला – डीन, छात्र कल्याण विभाग और सुश्री याशिका हसीजा – प्रबंधक, डीएसडब्ल्यू सहित अन्य स्टाफ सदस्य फ्लैग ऑफ समारोह के लिए उपस्थित थे।

हरियाणा के विभिन्न स्कूलों के 25 चयनित छात्रों ने 26 जून, 2022 को “एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम (ईबीएसबी)” के लिए तेलंगाना की यात्रा शुरू की। विश्वविद्यालय के 25 छात्रों का अगला समूह आज मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज़ से आदान-प्रदान कार्यक्रम के लिए रवाना हुआ।

मानव रचना के शिक्षक समन्वयक डॉ किशन कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर और डॉ उषा, सहायक शिक्षक हैं।

EBSB सांस्कृतिक, साहित्यिक और भाषाई क्षेत्रों में युग्मित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के बीच व्यवस्थित आदान-प्रदान के माध्यम से राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने का एक कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों के लिए इतिहास, संस्कृति, भाषा, व्यंजन, त्योहारों और पोशाक आदि को शामिल करते हुए युग्मित राज्य के भाषाई और सांस्कृतिक पहलुओं के बारे में सीखना है।

मानव रचना को प्रेषक और रिसीवर संस्थान के रूप में नोडल अधिकारी, डॉ नवीन कुमार – सहायक निदेशक, एआईसीटीई और रेलवे अधिकारियों से असाधारण सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त हुआ।

स्कूल समन्वयक डॉ. अनिल कुमार दलाल – प्रधानाचार्य, जीएसएसएस, पिंजौर और श्रीमती। कार्यक्रम के बारे में अंजू चहल ने स्कूली छात्रों का मार्गदर्शन किया। ध्वजारोहण समारोह के अतिथि वीरेंद्र सिंह थे, जिन्हें “यातायात ताऊ” के नाम से जाना जाता है, जो एक सहायक उप-निरीक्षक हैं। उन्होंने अपने प्रेरणादायक शब्दों से छात्रों को संबोधित किया, “आप सभी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर धन्य हैं और यह आप सभी के लिए जीवन भर के अवसर से कम नहीं है और इस यात्रा से आपको जो अनुभव प्राप्त होगा वह हमेशा के लिए रहेगा।” सत्र के दौरान, छात्रों के साथ पोस्को अधिनियम 2012 के विवरण पर भी चर्चा की गई।

जय भारत, वंदे मातरम, जय हरियाणा, एक भारत श्रेष्ठ भारत के नारों के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here