फसल संरक्षण में मददगार हैं कृषि रसायन

0
661
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 24 March 2022 : फसल की सुरक्षा स्थायी कृषि उत्पादन का एक अनिवार्य पहलू है, जहां स्वस्थ फसल उगाने के लिए सभी आवश्यक सेवाओं की आवश्यकता होती है। मृत्यु दर, उपज हानि, और फसलों पर नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए फसल सुरक्षा के लिए कृषि पद्धतियों में कृषि रसायनों का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, ये रसायन सुरक्षित भोजन का उत्पादन करने, फसल की उपज और गुणवत्ता में सुधार करने, उत्पादन की लागत-प्रभावशीलता को बढ़ाने और राजस्व में तेजी लाने में मदद करते हैं। इन्हें विभिन्न रूपों में विभिन्न तरीकों के साथ लागू किया जाता है, जो किसानों को पता होना चाहिए कि वे व्यवहार में कैसे काम करते हैं। यहां चार प्रमुख तरीके दिए गए हैं जिसके जरिए सेफेक्स केमिकल्स इस पर प्रकाश डालते हुए बता रहा है कि कृषि रसायन या एग्रो केमिकल्स किसानों को फसल सुरक्षा में कैसे मदद करते हैं।

1. किसानों के उत्पादन को सुरक्षित करते हैं
फसल सुरक्षा का अर्थ है कीट, बीमारी और रोगाणुओं से होने वाली क्षति से अपनी उपज की रक्षा करके कृषि उत्पादन को सुरक्षित करना। फसल सुरक्षा यह सुनिश्चित कर किसान की आजीविका की रक्षा करता है कि वह अपनी फसल को संरक्षित करने में सक्षम है जिसके लिए वह अनगिनत घंटे देखभाल करता है। कृषि रसायन का विभिन्न चरणों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा समय बीज-उपचार या सीड ट्रीटमेंट के दौरान होता है, जो फसलों को कीट और कवक के प्रति प्रतिरोधी बनाता है। यह पर्याप्त उपज हानि और फसल की सड़न को रोकता है। सेफेक्स केमिकल्स बीज-उपचार में इस्तेमाल होने वाले एग्रोकेमिकल्स का एक शीर्ष निर्माता और आपूर्तिकर्ता है।

2. भोजन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं
कृषि रसायन का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि हम जो भोजन करते हैं वह सुरक्षित और स्वस्थ है। कवक और कीड़े हमारे उपभोग के लिए उगाए जाने वाले भोजन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। फल-सड़ने की बीमारियों से लेकर फल मक्खियों तक, कीट इतने व्यापक पैमाने पर नुकसान करते हैं कि मानव उपभोग के लिए बहुत कम बचता है। कृषि रसायन गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करते हैं और इसके आर्थिक मूल्य को भी सुनिश्चित करते हैं।

3. आर्थिक रूप से स्‍थायी हैं
कृषि रसायन का उपयोग करने से किसान आर्थिक रूप से व्यवहार्य खेती कर सकते हैं। फसलों को बीमारियों से होने वाले नुकसान से बचाकर और पैदावार में वृद्धि करके, वे उत्पादन की लागत को कम करने, उत्पादकता बढ़ाने और उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए, इन रसायनों का आर्थिक प्रभाव किसानों के लिए महत्वपूर्ण है। सेफेक्स केमिकल्स फसल के नुकसान को कम करने के लिए सुरक्षित और लागत प्रभावी कृषि रसायनों का निर्माण और आपूर्ति करता है।

4. उद्योग के विकास को आगे बढ़ाने में सहायक हैं
उद्योग के विकास का श्रेय आधुनिक खेती में कृषि पद्धतियों के इस्तेमाल को दिया जा सकता है। आज, किसानों को गुणवत्ता और सुरक्षा के साथ उच्च उपज देने वाले भोजन का उत्पादन करने की आवश्यकता है। आधुनिक कृषि तकनीकों की पहुंच और दक्षता में सुधार के लिए कृषि रसायनों की शुरूआत एक महत्वपूर्ण कारक रहा है। सेफेक्स केमिकल्स एक किसान की विभिन्न जरूरतों के अनुसार विभिन्न कृषि रसायन प्रदान करता है।

संक्षेप में, फसल संरक्षण प्रथाएं स्‍थायी कृषि की नींव हैं और ये फसल के बाद के नुकसान को कम करने में मदद करती हैं। कृषि रसायन खंड सतत कृषि विकास और प्रगति हासिल करने के लिए वैश्विक कृषि उद्योग के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है। सेफेक्स केमिकल्स को कृषि रसायन क्षेत्र में एक व्यापक निर्माता और वितरक नेटवर्क के साथ बाजार के नेता के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसका श्रेय उनके समृद्ध अनुभव, उत्पादों की व्यापक रेंज और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली को दिया जा सकता है। सेफेक्स केमिकल्स पर अभी विजिट करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here