विद्यार्थियों को औद्योगिक अनुभव देने के लिए समझौता

0
598
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 20 Aug 2021 : ऑटोमेशन और रोबोटिक्स के क्षेत्र में विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को औद्योगिक परियोजनाओं पर काम करने का व्यावहारिक प्रशिक्षण और अनुभव प्रदान करने के लिए जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने आज आरवीएम सीएडी कंसल्टेंट्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। आरवीएम सीएडी कंसल्टेंट्स फरीदाबाद स्थित कंप्यूटर-एडेड डिजाइन (सीएडी), कंप्यूटर-एडेड मैन्युफैक्चरिंग (सीएएम) और कंप्यूटर-एडेड इंजीनियरिंग (सीएई) के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी है।

इस समझौते पर जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग तथा कंपनी की ओर से आरवीएम सीएडी के निदेशक श्री रवि मखीजा ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की अध्यक्ष प्रो. पूनम सिंघल और निदेशक इंडस्ट्री रिलेशंस डॉ. रश्मि पोपली भी मौजूद थीं।

औद्योगिक सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय उभरती प्रौद्योगिकियों से संबंधित औद्योगिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रम को उन्नत करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षणिक सत्र से रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक नया बी.टेक कार्यक्रम भी शुरू किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस सहयोग से विद्यार्थियों और और शिक्षकों को कौशल विकास में मदद मिलेगी।

कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने कहा कि औद्योगिक परियोजनाओं पर पर काम करने का अवसर न केवल विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता को बढ़ाएगा बल्कि शिक्षकों को उभरती प्रौद्योगिकियों की व्यावहारिकता के बारे में जानने में भी मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here