आचार्य लोकेश लंदन पार्लियामेंट में ‘महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड ’ से समान्नित होंगे

0
872

Faridabad News, 17 Jan 2020 : विश्व में अहिंसा, शांति, सद्भावना की स्थापना तथा नैतिक व मानवीय मूल्यों के उत्थान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए, अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य लोकेशजी को महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड से समन्नित किया जाएगा। यह अवार्ड उन्हे 24 जनवरी को ब्रिटन की पार्लियामेंट लंदन में दिया जाएगा। इस अवसर पर भारत के राजदूत दीपक वोरा, लंदन पार्लियामेंट के सदस्य गरेथ थॉमस, बॉब ब्लैकमैन, लंदन के मेयर व अनेक प्रख्यात उद्योगपति भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि सर्वधर्म समन्वय के प्रतीक आचार्य डॉ लोकेशजी को इससे पूर्व भी भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय साम्प्रदायिक सद्भाव पुरस्कार, संयुक्त राष्ट्रसंघ में एम्बेसडर ऑफ़ पीस, कैलिफ़ोर्निया की असेम्बली में “की टू सिटी” अवार्ड तथा गुलजारीलाल नन्दा राष्ट्रीय नैतिक पुरूस्कार से सम्मानित किया जा चुका है|

अहिंसा विश्व भारती संस्था के कार्यकर्ताओं व श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए आचार्य लोकेशजी ने कहा कि एक संत के लिए पुरुस्कार व तिरस्कार ज्यादा महत्व नहीं होता हैं किन्तु इससे कार्य करने कि और अधिक ज़िम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होने विश्व के मौजूदा हालात पर चर्चा करते हुए कहा कि नैतिक चारित्रिक व मानवीय मूल्यों के क्षेत्र में कार्य करने वालों को और अधिक सक्रिय होने की जरूरत हैं।

महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड की जानकारी देने के लिए आयोजक डॉ गौरव हंस ने दिल्ली पहुँचकर आचार्य डॉ लोकेशजी से भेंट कर इस निर्णय की जानकारी दी तथा मुंबई में इस बाबत आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत के राजदूत दीपक वोरा, डॉ गौरव हंस, विनय गुप्ता, रोहित वर्मा और योगेश लखानी जैसी हस्तियाँ शरीक हुई । गौरव हंस ने बताया कि बीबीएमजी नोबेल पुरस्कार, 2020 का आयोजन 23 जनवरी से 26 जनवरी को लंदन पार्लियामेंट में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here