एनजीटी की हिदायतों के अनुरूप विभिन्न विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल करके ट्रीटमेंट प्लांट की जरूर करें समीक्षा : चेयरमैन हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पी राघवेंद्र राव

0
196
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 27 फरवरी। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में एनजीटी की गाइड लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि शहरों में प्रदूषण का स्तर कम से कम रहे। शहरी क्षेत्रों में गन्दे पानी से हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न विभागों के  अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से बेहतर तालमेल करके कार्य करें।

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेन्द्र राव आज सोमवार को दोपहर बाद डीसी कार्यालय के बैठक कक्ष में  हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।

पी राघवेन्द्र राव ने कहा कि आपस में तीनों जिलों के अधिकारी बनाए गए और निर्माणाधीन तथा प्रोपजड ट्रीटमेंट प्लांटो के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आपस में सही आंकड़े प्रस्तुत करके बेहतर तरीके अमलीजामा पहनाने की कोशिश करें। वहीं प्रशासनिक, पुलिस, एमसीएफ, फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण, स्मार्ट सिटी,नगर परिषद और नगर पालिका व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी बेहतर तालमेल करके ट्रीटमेंट प्लांटो के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदारी ले।

समीक्षा बैठक में फरीदाबाद मण्डल के फरीदाबाद, पलवल और नूंह जिला में बनाए गए और बनाए जा रहे हैं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटो की समीक्षा बारीकी से की गई और संबंधित विभागों के अधिकारियों से वास्तविक स्थिति की जानकारी ली गई। समीक्षा बैठक में बुढ़िया नाला, ओखला ब्रिज, अलीपुर लिंक यमुना ड्रेन, गौच्छी ड्रेन, सेक्टर -55, पलवल जिला के उज्जीना ड्रेन, हसनपुर ड्रेन, नूंह की चन्देली ड्रेन सहित तमाम पहलुओं पर बारीकी से समीक्षा की गई।

उन्होंने एनजीटी के निर्देश पर बनाई गई ज्वाइंट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द कमेटी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ताकि अगली उसे एनजीटी के सामने प्रस्तुत किया जा सके। मुख्य रूप से शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए गन्दे पानी का बढ़िया ट्रीटमेंट स्पॉट में बदलने की योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संबंधित विभाग  जिला में जो चिन्हित हॉटस्पॉट हैं। उन पर तुरंत कार्रवाई करते हुए फोटो सहित अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा पर्यावरण संरक्षण को लेकर केंद्र व राज्य सरकार की ओर से भी एनजीटी की हिदायतों के अनुसार आवश्यक कार्यवाही के कदम उठाए जा रहे हैं।

समीक्षा बैठक में एनजीटी के सदस्य पीकेएम दास व वाईके गर्ग,  डीसी विक्रम सिंह, एचएसवीपी की प्रशासक डॉक्टर गरिमा, एईयूटी सोनू भट्ट  प्रदूषण बोर्ड की जिला अधिकारी स्मिता कनोडिया सहित  पुलिस, एमसीएफ, फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण, स्मार्ट सीटी,नगर परिषद और नगर पालिका व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here