लिंग्याज विद्यापीठ द्वारा एनसीईआरटी-सीआईईटी में शैक्षिक भ्रमण

0
1905
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 02 Feb 2019 : लिंग्याज विद्यापीठ के स्कूल ऑफ एजुकेशन द्वारा एक एनसीईआरटी-सीआईईटी शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें लिंग्याज विद्यापीठ के बी.एड. व एम.एड. कार्यक्रम के लगभग 36 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शैक्षिक यात्रा का उद्देश्य एनसीईआरटीसे संबंधित शिक्षण और सीखने के सभी पहलुओं के साथ छात्रों को शिक्षण सहायक सामाग्री, विभिन्न शैक्षिक किट तथा सामाग्री विकास से परिचित कराना था। कार्यक्रम उन गतिविधियों का एक सम्मेलन था, जहां विद्यार्थियों, शिक्षक प्रशिक्षुओं, शिक्षकों, शिक्षक शिक्षकों और अन्य हितकारको को एनसीईआरटी की विभिन्न घटक इकाइयों द्वारा किये गये कार्य से परिचित होने का अवसर मिला। सबसे पहले डिविजन ऑफ एजुकेशनल किट डिर्पाटमेंट का छात्रो द्वारा भ्रमण किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान (रसायनिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान व जीव विज्ञान), गणित, प्रौद्योगिकी, व्यवसायिक व सामाजिक विज्ञान में शिक्षण उपकारणों व स्कूलों में प्रयोगात्मक परिक्षण करने के लिए ज्ञान विकसित करना था।
छात्रों को सीआईईटी के स्टूडियो में विशेषज्ञों द्वारा स्टूडियो के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला। इसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न रिकॉर्डिंग कार्यप्रणाली तथा रिकॉर्डिंग तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की। शैक्षिक यात्रा के दौरान विद्यार्थियों ने विज्ञान पार्क का दौरा किया और विज्ञान पार्क में उपस्थित उपकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। एनसीईआरटी मे होने वाले विभिन्न नवाचारों, शोध और शिक्षण पहलुओं के बारे में एनसीईआरटी के विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ छात्रों की बातचीत हुई। एनसीईआरटी भ्रमण के दौरान छात्रों ने शैक्षिक सामाजिक विज्ञान विभाग (डीईएसएम) तथा शैक्षिक विज्ञान और गणित विभाग-गणित रसायन और जीव विज्ञान लैब के बारे में जानकारी प्राप्त की।
विद्यार्थियों ने एनसीईआरटी लाइब्रेरी, लाइब्रेरी प्रलेखन और सूचना विभाग का दौरा किया जो कि आयोजन निकाय का केंद्रीय ज्ञान है। एनसीईआरटी की लाइब्रेरी एंड डॉक्यूमेंटेशन डिवीजन की सहायक लाइब्रेरियन पूजा जैन ने छात्रों को विभिन्न पुस्तकों के संग्रह ई-पत्रिकाओं की सदस्यता सहित ई-लाइब्रेरी विषय-विशेष से संबंधित लाइब्रेरी टेक्सुअल और पूरक पठन सामग्री कैसे ब्राउज करें के बारे में जानकारी दी।
रीडिंग रूम का भी दौरा किया जो विशेष रूप से शिक्षा से संबंधित पुस्तकों के विभिन्न वर्गों सहित शोधकर्ताओं व पाठकों के लिए है – मनोविज्ञान दर्शनशास्त्र, शैक्षिक प्रौद्योगिकी, विज्ञान शिक्षा गणित शिक्षा, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, पर्यावरण शिक्षा, मूल्य शिक्षा, जनसंख्या शिक्षा, विशेष आवश्यकता वाले समूहों के लिए शिक्षा, विश्वकोषों के साथ-साथ साहित्य और भाषाएं, शब्दकोश, पत्रिका, विभिन्न आयोगों की रिपोर्ट, शैक्षिक सर्वेक्षण और और कई तरह के नीति दस्तावेज भी लाइब्रेरी में उपस्थित थे।
संपूर्ण शैक्षिक भ्रमण डॉ. सुषमा रानी, एचओडी, स्कूल ऑफ एजुकेशन, लिंगायज विद्यापीठ की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम में शिक्षा संकाय के सदस्यों – स्वाति नैथानी, उपासना चौधरी, अन्नू राठी और दीपा रानी भी उपस्थित थे। लिंग्याज विद्यापीठ, स्कूल ऑफ एजुकेशन के लिए यह शैक्षिक भ्रमण कुल मिलाकर सीखने के साथ.साथ ज्ञानवर्धक अनुभव भी था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here