फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की 65वीं सभा का हुआ आयोजन

0
1266
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल गूर्जर ने कहा है कि कभी एशिया का नम्बर एक शहर फरीदाबाद, गुरूग्राम और नोएडा से पिछड़कर इस स्तर तक आ गया था, इसका मूल कारण यह था कि पिछली सरकारों ने सड़कों, कन्टेक्टिविटी और एनवायरमेंंट की ओर ध्यान नहीं दिया। पहली बार अपने दम पर बनी राज्य व केन्द्र में भाजपा सरकार ने इन कमियों को पूरा करने का प्रयास किया है।

क्षेत्र के प्रतिष्ठित औद्योगिक संगठन फरीदाबाद इन्डस्ट्रीज एसोसिएशन की 65वीं आम सभा को सम्बोधित करते हुए आपने कहा कि 4 वर्ष के कार्यकाल में केएमपी हाईवे को पूरा किया गया, केजीपी हाईवे पर तेजी से कार्य हो रहा है, बार्डर से होडल तक पुल बनाए जा रहे हैं ताकि यातायात निर्विध्यन रूप से चल सके। वर्ष 1998 से लटकी हुई नोएडा पुल योजना हमने पूरी की। बल्लभगढ़ रेलवे पुल 7 लेन का बनाया जा रहा है, फरीदाबाद को के एम पी से सीधा जोड़ने के लिए सड़क बनाई जाएगी।

आपने कहा कि प्रधानमंत्री की स्वच्छता योजना, स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने का एक अभियान है जिसे हम सब मिलकर ही सफल बना सकते हैं।

इस अवसर पर हरियाणा के उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने रहस्योदघाटन किया कि हरियाणा सरकार ने उद्योग क्षेत्र के विकास के लिए जो 130 करोड़ रूपए स्वीकृत किया था, उसे पूरा करने के लिए 170 करोड़ रूपए का टेंडर आया जिसके कारण अब सरकार ने इस हेतु राशि को बढ़ाकर स्वीकार किया गया है, जिस पर शीघ्र कार्य आरम्भ हो जाएगा।

श्री गोयल ने कहा कि राज्य में सी. और डी. स्तर के औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली 4.25 रूपए प्रति युनिट देने का निर्णय लिया गया है और दो तीन माह के भीतर राज्य में बिजली की दरों में कमी किए जाने की उम्मीद है।

आपने कहा कि दुघौला में 950 करोड़ की लागत से बन रही स्किल युनिवर्सिटी अपनी तरह का देश में पहला विश्वविद्यालय होगा। श्री गोयल ने विश्वास दिलाया कि फरीदाबाद के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

इससे पूर्व एसोसिएशन के प्रधान संजीव खेमका ने सभी आगन्तुकों का स्वागत करते हुए कहा कि फरीदाबाद इन्डस्ट्रीज एसोसिएशन सरकार व उद्योगों के बीच एक पुल का कार्य करती है। आपने कहा कि बीते वर्ष जीएसटी कर प्रणाली एवं पेट कोक पर एकदम पाबन्दी लगाने से उद्योग व व्यापार प्रभावित हुए है परन्तु अब सब सामान्य हो या है, जीएसटी के कारण ही उद्योग प्रगति कर रहे हैं और सरकार का राजस्व भी बढ़ा है।

श्री खेमका ने जेसीबी द्वारा सैक्टर 12 स्थित टाऊन पार्क के विकास, श्री सुनील गुलाटी द्वारा फलोवर क्लॉक स्थापित करने, मैंटल केयर हास्पिटल का विस्तार करने, विभिन्न विषयों पर ट्रेनिंग कार्यक्रम एवं सेमीनार आयोजित करने, जे सीबी द्वारा केरला में बाढ़ पीढ़ितों की सहायता के लिए 30 जेसीबी मशीने अपने खर्चें पर भेजने और एसोसिएशन द्वारा लगभग। 2.5 करोड़ रूपए का सामान व दवाईयां भेजने एवं स्किल डवलैपमेंट केन्द्र स्थापित करने एवं सरकार द्वारा सरलीकरण, पारदर्शिता, डिजीटलाइजेशन फरीदाबाद को अच्छी कनैक्टिविटी देने और ईज आफ डूईग बिजनेस में उत्तरी भारत में हरियाणा को नम्बर एक पर और देश में तीसरे नम्बर पर लाने की सराहना की।

श्री खेमका ने उद्योग स्थापित करने के लिए भूमि मंहगी होने का मुद्दा उठाया, श्रमिकों के लिए मकान बनाने की मांग रखी। आपने उद्योगों के लिए ईंधन उपलब्ध कराने हेतु 20 वर्ष के लिए एक गाईडलाईन तय करने और पॉवर के ओपन एक्सेस की तर्ज पर गैस खरीदने के लिए भी छूट की मांग की, जो साफ और सस्ता ईंधन प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। आपने कहा कि एमएसएमई के लिए औद्योगिक संगठनों की सलाह ली जाए, श्रम सुधार लागू किए जाएं, डिजीटलाईजेशन में निचले स्तर पर आने वाली परेशानियों को दूर किया जाए।

इस अवसर पर एसोसिएशन के पूर्व महासचिव एवं एनर्जी पैनल के को-चेयरमैन श्री जी सी नारंग को लाईफटाईम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया जबकि सर्वश्री राकेश कुमार गुप्ता (आर के फोर्ज), वी के मलिक (मेल्को इन्डिया) एवं राज भाटिया (बोनी पोलीमर्स) को बिजनेस एक्सीलैंसी अवार्ड एवं सर्वश्री प्रशांत सागर (रेनूका इनकारपोरेट), मोहन गुप्ता (प्रिसीजन स्टैम्पिंग), हरदीप सिंह बांगा (विक्टोरा आटो) को एक्पोर्ट एक्सीलैंसी अवार्ड से सम्मानित किया गया जबकि सर्वश्री एच एल भुटानी, सुनील गुलाटी, नरेन्द्र अग्रवाल, नवदीप चावला एवं जेसीबी इण्डिया लिमिटेड को विशेष सेवाओं के लिए और कोहिनूर ऑफ फरीदाबाद श्री के सी लखानी को 51 सालों की शानदार सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

एसोसिएशन के पूर्व प्रधान कोहिनूर ऑफ फरीदाबाद श्री के सी लखानी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कहा कि एसोसिएशन उद्योगहित व समाज के कल्याण हेतु अपनी योजनाएं जारी रखेगी।

उल्लेखनीय है एसोसिएशन की इस वार्षिक आम सभा मेंं केन्द्रीय पैट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंन्द्र प्रधान को आना था, परन्तु प्रधानमंत्री के एक कार्यक्रम में भाग लेने के कारण वे नहीं आ पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here