59% भारतीय छात्र परीक्षा की तैयारियों के लिए एडटेक एप्स पर निर्भर हैं: ब्रेनली सर्वे

0
792
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 18 Feb 2021 : जैसे-जैसे परीक्षाएँ नज़दीक आ रही हैं, लगभग 58.9% भारतीय छात्र अपनी तैयारी के लिए एडटेक प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, ब्रेनली सर्वे का नया सर्वेक्षण यह दावा करता है। सर्वेक्षण देश के सभी हिस्सों से 9,029 उत्तरदाताओं के सैम्पल साइज पर आधारित है और वर्तमान परिस्थितियों की तस्वीर पेश करता है।

पूरे देश में स्टूडेंट्स परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं और उसके लिटमस टेस्ट के रूप में वे सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं। सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं में से 23% ने दावा किया कि वे अपने साथियों से मदद ले रहे हैं, जबकि 17.5% और 15.2% क्रमशः ट्यूटर्स (कोचिंग विशेषज्ञों सहित) और माता-पिता की मदद ले रहे हैं। 10.9% ने दावा किया कि वे अपने प्रश्नों को हल करने के लिए एडटेक प्लेटफॉर्म्स का उपयोग कर रहे थे, जबकि 33.3% उत्तरदाता सभी उपलब्ध विकल्पों का इस्तेमाल कर रहे हैं। एडटेक प्लेटफार्मों पर वे कितना निर्भर थे, इस बारे में पूछे जाने पर, 58.9% छात्रों ने कहा कि वे निर्भर थे – उनमें से 20.2% उच्च निर्भरता का दावा करते थे।

सर्वे निष्कर्षों पर बात करते हुए ब्रेनली में सीपीओ राजेश ब्यासनी ने कहा, “हमारे सर्वेक्षण ने एक बार फिर से यह साबित किया कि एडटेक प्लेटफॉर्म पर छात्र रोज ही पढ़ाई के लिए जुड़ रहे हैं। छात्रों का एक बड़ा तबका एडटेक प्लेटफार्मों की भूमिका की न केवल सराहना करता है, बल्कि यह भी मानता है कि वे अब उनकी शैक्षणिक प्रगति का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। हमारा मानना है कि निकट भविष्य में नियमित कक्षाओं के साथ इस तरह के प्लेटफार्मों के संगम को देखना दिलचस्प होगा।”

ब्रेनली दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इसमें 350 मिलियन से अधिक छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों का एक समुदाय है, जो कोलैबोरेटिव लर्निंग हासिल कर रहे हैं। प्लेटफ़ॉर्म पर भारत के कुल 55 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं और इसके यूजर बेस का एक बड़ा हिस्सा यू.एस., रूस, इंडोनेशिया, ब्राजील और पोलैंड में भी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here