हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में फरीदाबाद जिला में इस बार 56.54 प्रतिशत हुआ मतदान

0
896
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 22 Oct 2019 : जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार 21 अक्टूबर को हुए मतदान के वास्तविक आंकड़े आ गए हैं जिनके अनुसार जिला फरीदाबाद में 56.54 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान के बाद सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट मशीनों को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में जिला फरीदाबाद में 56.54 प्रतिशत मतदान हुआ है, जिसमें 58.54 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं तथा 54.09 प्रतिशत महिला मतदाताओं के अलावा 8.89 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इसमें सर्वाधिक मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में दर्ज किया गया है जो 76.96 प्रतिशत रहा और सबसे कम 49.18 प्रतिशत मतदान बड़खल विधानसभा क्षेत्र में हुआ है। इसी प्रकार, फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र में 61.41 प्रतिशत बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 51.42 प्रतिशत, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में 49.63 प्रतिशत तथा तिगांव विधानसभा क्षेत्र में 55.82 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों का मतदान प्रतिशत अधिक रहा है। जिला में कुल मतदाताओं की संख्या 1510195 है, जिनमें से 853933 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

सभी पोलिंग पार्टियों ने देर रात तक चुनाव सामग्री तथा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन व वीवीपैट मशीन अपने निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना केंद्रों पर जमा करवा दी थी जिन्हें चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों की निगरानी में संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है। जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए छह अलग-अलग स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इनमें पृथला विधानसभा क्षेत्र के लिए फरीदाबाद के सेक्टर 16 स्थित पंजाबी भवन, फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के लिए फरीदाबाद के एनआईटी-2 स्थित लखानी धर्मशाला में तथा बड़खल विधानसभा क्षेत्र के लिए फरीदाबाद एनआईटी-1 की खान दौलत राम धर्मशाला में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इसी प्रकार, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए वहां की अग्रवाल धर्मशाला, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए सेक्टर 14 के डीएवी स्कूल के महात्मा हंसराज ऑडिटोरियम तथा तिगांव विधानसभा क्षेत्र के लिए फरीदाबाद के ही सेक्टर 16 स्थित गुर्जर भवन में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन मतगणना केंद्रों के साथ में ही स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं, जहां पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनो को तीन स्तरीय कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। स्ट्रांग रूम के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार के अनुसार स्ट्रांग रूम के चारों तरफ सुरक्षा का पहला घेरा अर्ध सैनिक बलों के जवानों का है, दूसरा घेरा हरियाणा सशस्त्र पुलिस बल तथा तीसरा घेरा फरीदाबाद पुलिस के जवानों का है। उन्होंने बताया कि मतों की गणना 24 अक्टूबर को होगी, जिसके लिए जिला में प्रबंध किए जा रहे हैं। मतगणना ड्यूटी पर लगाए जाने वाले स्टाफ की बुधवार को प्रातः 9:30 बजे से हुडा कन्वेंशन हॉल सेक्टर 12 फरीदाबाद में होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here