29वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाया

0
1772
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : परिवहन आयुक्त, हरियाणा, चण्डीगढ के आदेशानुसार 29वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम को सम्पन्न करने के लिए श्री अतुल कुमार, उपायुक्त के दिशा निर्देशन में व जितेन्द्र दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त-कम सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकारी, फरीदाबाद के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह ने के.के. विद्या मन्दिर, टिकावली, फरीदाबाद में आज दिनांक 24.04.2018 को सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत ‘‘हेलमेट डे व सीट बैल्ट डे’’ मनाया गया जिसमे विद्यार्थियों ने ड्राईंग, पेन्टिंग, भाषण आदि प्रतियोगिताओ में बढ़चढ़ कर भाग लिया और उक्त विषय पर नुक्कड़ नाटक का भी सुन्दर प्रदर्शन किया गया।

सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि ‘‘सर सुरक्षित तो घर सुरक्षित’’ यानि सिर पर हेलमेट लगाने से दुर्घटना के समय जान को खतरा नहीं होता है और सीट बैल्ट पहनने से दुर्घटना के दौरान इन्सान को सुरक्षित पाया या निकाला जा सकता है इसलिए कम उम्र के बच्चे साईकिल चलाते समय भी हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। बाल खराब तो ठीक हो सकते हैं लेकिन दुर्घटना में अंगविहीन होना ठीक नहीं किया जा सकता है।

इस अवसर पर टेªफिक ताऊ विरेन्द्र बल्हारा ने एफआरआई ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी दी। टेªफिक इन्चार्ज विरेन्द्र सिंह एएसआई ने आदेशात्मक और सूचनात्मक संकेतों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। एडवोकेट सतीश आचार्य ने हेलमेट ना पहनने, सीट बैल्ट ना लगाने, ड्रिन्किंग ड्राईविंग करने पर लाईसैन्स सस्पेन्ड होने की प्रक्रिया व जुर्माने के प्रावधानों के बारे में विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी। प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले विजेताओं को विभाग के द्वारा सम्मानित भी किया गया।

उक्त कार्यक्रम की शुरूआत माँ सरस्वती की प्रार्थना से की गई और विद्यालय के संस्थापक के.के. वर्मा ने आए हुए सभी अतिथियों का तुलसी का पौध भेट करके सम्मानित किया और प्रधानाचार्य कान्ता वर्मा ने सभी का धन्यवाद किया। श्रुति वर्मा ने बखूबी से मंच का संचालन किया। इस अवसर पर सचिव, प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण, फरीदाबाद से परिवहन निरीक्षक राकेश कुमार, चालक कर्मबीर सिंह व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here