2022 एमजी जेडएस ईवी नए अवतार में : आईये डालते हैं नजर, इसकी 5 प्रमुख खूबियों पर

0
66

New Delhi News, 18 April 2022 : एमजी मोटर इंडिया की नई जेडएस ईवी अब भारत की सड़कों पर आ गई है। नई जेडएस ईवी सेगमेंट में सबसे बड़ी 50.3 केडब्‍लूएच बैटरी के साथ आती है और यह अत्‍याधुनिक तकनीक से लैस है। एक बार चार्ज करने पर यह 461 किलोमीटर की प्रमाणित रेंज की पेशकश करती है।

स्‍वच्‍छ तकनीकों एवं हरित परिवहन को लेकर एमजी मोटर की प्रतिबद्धता ब्रांड के नवाचारों एवं जेडएस ईवी की बढ़ती उपस्थिति के इर्दगिर्द व्‍यापक पारितंत्र दृष्टिकोण में स्‍पष्‍ट रूप से देखी जा सकती है। जेडएस ईवी अब अपने नए अवतार में बाजार में आई है।

नई जेडएस ईवी को आकर्षक बाहरी डिजाइन तत्‍वों, आरामदायक एवं प्रीमियम इंटीरियर, सेगमेंट में प्रथम खूबियों के साथ बिल्‍कुल नए सिरे से डिजाइन किया गया है। इन खूबियों में ड्युअल पेन पैनोरामिक स्‍काईरूफ, डिजिटल ब्‍लूटूथ® की, रियर ड्राइव असिस्‍ट, 360° कैमरा, 75+ कनेक्‍टेड कार खूबियों के साथ आइ-स्‍मार्ट, हिल डिसेंट कंट्रोलएवं आदि शामिल हैं। इसमें वैश्विक स्‍तर पर प्रमाणित (एएसआइएल-डी, आइपी69के, एवं यूएल2580) बैटरी भी दी गई है जिसे फायर, कोलिजन, डस्‍ट, स्‍मोक आदि सहित 8 विशेष सुरक्षा परीक्षणों से होकर गुजारा गया है।

यहां हम नई जेडएस ईवी की श्रेणी में कुछ सर्वोत्‍तम खूबियों के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं जोकि भारत में ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहकों को इलेक्ट्रिक गाडि़यों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी :-

1. ज्‍यादा रेंज के लिए बड़ी एवं दमदार बैटरी।
नई एमजी जेडएस ईवी आइपी69के और एएसआइएल-डी के साथ 50.3 केडब्‍लूएच बैटरी के साथ आती है। इसने 44.5 केडब्‍लूएच की जगह ली है। नई बैटरी की मदद से, कार अब एक बार चार्ज करने पर 461 किलोमीटर की एआरएआइ-क्‍लेम्‍ड रेंज पर लौट आई है। इस कार में शक्तिशाली में मोटर दी गई है जोकि श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ 176 पीएस का पावर आउटपुट देती है। इससे जेडएस ईवी महज 8.5 सेकंड्स में 0 से 100 केएमपीएच की रफ्‍तार पकड़ सकती है। इसके अलावा, बैटरी को अतिरिक्‍त सुरक्षा के लिए यूएल2580 का वैश्विक प्रमाणन भी मिला है।

2. उन्‍नत सुरक्षा पैकेज।
अपडेटेड जेडएस ईवी 6 एयरबैग्‍स, 360-डिग्री कैमरा, हिल स्‍टार्ट/डिसेंट कंट्रोल एवं टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्‍टम (टीपीएमएस) की अतिरिक्‍त सुरक्षा के साथ आती है। कार द्वारा रियर ड्राइव असिस्‍ट फीचर की भी पेशकश की गई है जिसमें ब्‍लाइंड स्‍पॉट डिटेक्‍शन (बीएसडी), इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टैबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (आरसीटीए) शामिल है। यह पी‍छे की तरफ बायीं या दायीं ओर से आने वाली उन कारों का पता लगाती हैं जोकि रिवर्स कैमरा या सेंसर्स लाइट की रेंज से बाहर होती हैं।

3. कनेक्‍टेड कार टेक्‍नोलॉजी।
नई जेडएस ईवी में एमजी का नवीनतम आइ-स्‍मार्ट कनेक्‍टेड सिस्‍टम दिया गया जोकि अब 75 से ज्‍यादा कनेक्‍टेड खूबियों के साथ आता है। नये सिस्‍टम की मदद से ग्राहक स्‍काईरूफ, एसी, म्‍यूजिक, रेडियो, नैविगेशन आदि को नियंत्रित करने के लिए 100 से ज्‍यादा कमांड्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, यह 35 से अधिक हिंग्लिश वॉयस कमांड्स एवं कार को भी सपोर्ट करता है और इसमें पार्क+, मैपमायइंडिया, शॉर्टपीडिया एवं जियो जैसी इन-कार सेवाएं भी दी गई हैं।

4. डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर।
नई एमजी जेडएस ईवी पुराने 8.0 इंच यूनिट की जगह अपडेटेड 10.1 इंच के टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम के साथ आती है। इसके अलावा, इसमें एनालॉग डायल्‍स की जगह नया 7.0 इंच का डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर भी दिया गया है। एक्‍सटीरियर की बात करें तो फ्रंट बम्‍पर को फिर से डिजाइन किया गया है और कार में नए एलईडी हेडलैम्‍प्‍स एवं डीआरएल्‍स एलईडी टेललाइट्स दी गई हैं।

5. एमजी ई-शील्‍ड।
नई जेडएस ईवी निजी ग्राहकों के लिए एमजी के ई-शील्‍ड प्रोग्राम के तहत कवर्ड है। यह अनलिमिटेड किलोमीटर्स के लिए 5 साल की मुफ्‍त वारंटी, बैटरी पैक सिस्‍टम पर 8-साल/1.5 लाख किलोमीटर की वारंटी की पेशकश करता है। कंपनी ने 5 सालों के लिए 24/7 रोडसाइड असिस्‍टेंस (आरएसए) और 5 लेबर-फ्री सर्विसेज की भी पेशकश की है।

फिलहाल, नई जेडएस ईवी टॉप-स्‍पेक एक्‍सक्‍लूसिव ट्रिम में उपलब्‍ध होगी, जबकि बेस-स्‍पेक एक्‍साइट ट्रिम जुलाई 2022 से उपलब्‍ध होगा। सीएएसई (कनेक्‍टेड, ऑटोनॉमस, शेयर्ड और इलेक्ट्रिक) परिवहन के अपने दृष्टिकोण पर संचालित, यह अत्‍याधुनिक कार निर्माता कंपनी एमजी वर्तमान में ऑटोमोबाइल सेगमेंट में विभिन्‍न ‘अनुभवों’ को शामिल कर चुकी है।

एमजी मोटर इंडिया के विषय में
साल 1924 में यूके में संस्‍थापित मोरिस गैराजेस के वाहन स्‍पोर्ट्स कार्स, रोडस्‍टर्स और कैब्रियोलेट सीरीज के लिये विश्‍व-प्रसिद्ध थे। अपनी स्‍टाइलिंग, सुंदरता और उत्‍साही प्रदर्शन के कारण एमजी के वाहन कई सेलीब्रिटीज की पसंद थे, जिसमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री और ब्रिटिश राज परिवार भी शामिल है। यूके के एबिंगडन में साल 1930 में स्‍थापित एमजी कार क्‍लब के हजारों वफादार प्रशंसक हैं, जो इसे कार के एक ब्राण्‍ड के लिये विश्‍व के सबसे बड़े क्‍लबों में से एक बनाते हैं। विगत 96 वर्षों में एमजी एक आधुनिक, भविष्‍यगामी और अभिनव ब्राण्‍ड के तौर पर विकसित हुआ है।

हलोल, गुजरात में स्थित उसकी अत्‍याधुनिक विनिर्माण सुविधा 80,000 वाहनों के वार्षिक उत्‍पादन की क्षमता रखती है और वहाँ लगभग 2500 लोग काम करते हैं। इसने भारत में कई ‘पहलों’ की पेशकश की है, जैसे भारत की पहली इंटरनेट एसयूवी- एमजी हेक्‍टर, भारत की पहली प्‍योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी- एमजी जेडएस ईवी और भारत की पहली ऑटोनॉमस (लेवल 1) प्रीमियम एसयूवी- एमजी ग्‍लोस्‍टर और पर्सनल एआई असिस्‍टेन्‍ट एवं ऑटोनॉमस (लेवल 2) टेक्‍नोलॉजी वाली भारत की पहली एसयूवी- एमजी एस्‍टर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here