शहीद गोपाल सिंह भाटी को समर्पित रक्तदान शिविर में थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिये एकत्रित हुआ 155 यूनिट रक्त

0
1348
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 01 Nov 2020 : ग्राम छायन्सा बल्लभगढ़ के शहीद गोपाल सिंह भाटी की पुण्यतिथि पर ग्रामवासियों द्वारा गिफ़्ट – ग्लोबली इंटीग्रेटिड फॉउंडेशन फ़ॉर थैलेसीमिया व रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ सैंट्रल के सहयोग से थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिये एक महा रक्त्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 155 यूनिट रक्त्त एकत्रित हुआ।

सुबह सुबह ही ग्राम छायन्सा के निवासी अपने ग्राम के प्रिय शहीद को भावभीनी श्रद्धांजलि देने हेतु रक्तदान शिविर में पहुँचने लगे। कोरोनॉ के चलते शिविर के वॉलंटीयर्स ने सभी रक्त्तदाताओं को सोशियल डिस्टेंसिंग, मास्क्स व सैनिटाइज़ेशन का सख्त पालन करने का आग्रह किया।

शिविर में विशिष्ट अतिथि में शिवालिक प्रिंट्स लिमिटेड के चेयरमैन उद्योगपति श्री मुकेश अग्रवाल ने अपनी धर्मपत्नि श्रीमति शशि अग्रवाल का नाम था। सभी रक्त्तदाताओं को मुकेश अग्रवाल की तरफ से शहीद गोपाल सिंह भाटी के नाम की प्रिंटिड टी-शर्ट्स स्मृतिचिन्ह के रूप में सम्मानपूर्वक वितरित की गई। उल्लेखनीय है कि थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों की मदद के लिये अग्रवाल परिवार के दरवाज़े सदैव खुले रहते हैं। श्री मुकेश अग्रवाल रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3011 के थैलेसीमिया चेयर की भी गरिमा बढ़ा चुके हैं व वर्तमान में रोटरी क्लब ऑफ देल्ही साउथ सैंट्रल के डायरेक्टर कम्युनिटी सर्विसेज के पद से जनसाधारण की सेवा में जुड़े हैं। श्रीमति शशि अग्रवाल भी कुछ माह पूर्व कोरोनॉ की बीमारी को खुद मात देकर अपने प्लाज़्मा से कोरोनॉ मरीज़ों की जान बचाने का गौरव रखती हैं।

छायन्सा गाँव के निवासी कृष्ण भाटी का एक नन्हा बच्चा गौतम थैलेसीमिया का मरीज़ है, जिसे हर तीसरे सप्ताह रक्त्त चढ़ाया जाता है। इस शिविर को सफल अंजाम देने व ग्राम में थैलेसीमिया की रोकथाम के प्रति अलख जगाने की बागडोर कृष्ण भाटी ने अपने हाथ में संभाली व गाँव के हर वर्ग को इस मुहिम में अपने साथ जोड़ा। ग्रामवासियों में से शहीद गोपाल सिंह भाटी के छोटे भाई परविंदर भाटी, पृथला विधानसभा के विधायक श्री नयनपाल रावत के बड़े यशपाल रावत, पूर्व सरपंच गौरव भाटी, एडवोकेट ओम प्रकाश भाटी (अटाली), हुक्म चन्द भाटी, एडवोकेट दीपक गौड़, अजीत भाटी, राजेश भाटी, गोविंद धनवंतरी, एडवोकेट रामपाल भाटी, संजय भाटी, आकाश भाटी, मुकेश भाटी, संकेत भाटी, रोहतास भाटी, विकास भाटी, रामकुमार भाटी, सत्येन भाटी, धर्मेन्द्र भाटी, रेखा अग्रवाल, चंचल अग्रवाल, फौजी हरिन्द्र भाटी, फौजी अश्विनी भाटी, फौजी अनिल भाटी, लक्ष्मण भाटी, किरन भाटी, नवीन नरूला, सुभाष चोपड़ा, मंजू गौड़, संध्या गौड़ आदि ने विशेष रूप से शिविर में अपना सक्रिय सहयोग देकर इसे पूर्ण रूप से कामयाब बनाया।

गिफ़्ट – ग्लोबली इंटीग्रेटिड फॉउंडेशन फ़ॉर थैलेसीमिया की ओर से अध्यक्ष मदन चावला ने शिविर में उपस्थित लोगों को थैलेसीमिया के बारे में जागरूक किया व उनसे अपना थैलेसीमिया कैरियर टैस्ट करवाने के लिये कहा। यह साधारण सा टैस्ट जीवन में सिर्फ एक बार ही करवाना पड़ता है और इसका शुल्क बहुत सामान्य है। जो लोग इस शुल्क को एफ्फोर्ड नहीं कर सकते, उनके लिये हमारी फॉउंडेशन यह टैस्ट बिल्कुल निशुल्क करवाती है, मदन चावला ने बताया। श्री चावला ने लोगों को थैलेसीमिया के स्थाई इलाज स्टैम सैल ट्रांसप्लांट ले बारे में समझाते हुवे लोगों से अपना एच.एल ए (ह्यूमैन ल्यूकोसाइट एंटीजेन) टैस्ट करवाने की अपील भी की। गिफ़्ट की तरफ से यह टैस्ट भी मुफ़्त करवाने का प्रावधान है।

हम अपने पाठकों से विनम्र अनुरोध करते हैं कि थैलेसीमिया की रोकथाम में मदद करें व इस विषय में अधिक जानकारी व सहायता के लिये गिफ़्ट थैलेसीमिया फॉउंडेशन के अध्यक्ष मदन चावला से 9811089975 पर सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here