‘गाजा में इजरायली कार्रवाई के जवाब में किया न्यूयॉर्क में विस्फोट’

0
1372
Spread the love
Spread the love

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क पुलिस ने एक मेट्रो स्टेशन में घर में बनाए गए उपकरण से विस्फोट के आरोपी बांग्लादेशी नागरिक अकायद उल्ला के खिलाफ आतंकवाद के समर्थन के इल्जाम में मामला दर्ज किया है। इस घटना में आरोपी सहित चार लोग जख्मी हो गए थे । 27 साल के अकायद के बारे में पुलिस का कहना है कि वह आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से प्रेरित है।

संदिग्ध बम हमलावर के शरीर में तार और एक पाइप बम लगा हुआ था। अमेरिका के सबसे बड़े बस टर्मिनल पोर्ट अथॉरिटी के पास दो सब-वे प्लैटफॉर्मों के बीच उपकरण में विस्फोट हुआ था, जिसमें अकायद और तीन अन्य लोग जख्मी हो गए थे।

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने ट्वीट किया कि अकायद पर आपराधिक रूप से हथियार रखने, आतंकवाद का समर्थन करने और ‘‘आतंकवादी धमकी’’ देने के आरोप हैं। बताया जा रहा है कि धमाके में बुरी तरह जख्मी अकायद अस्पताल में गंभीर स्थिति में है। तीन अन्य लोग इस धमाके में जख्मी हुए थे।

उपकरण में आंशिक विस्फोट के बाद अकायद को हिरासत में ले लिया गया था। खबरों में बताया गया कि अकायद ने उपकरण बनाने के लिए पाइप, कीलों, नौ वोल्ट की एक बैटरी और क्रिसमस लाइटों का इस्तेमाल किया था। फिर उसने उपकरण को अपने शरीर में लगा लिया था। अकायद के ब्रूकलिन स्थित घर की तलाशी ली गई।

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने अकेले ही धमाके को अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि विस्फोट निगरानी रखने वाले वीडियो में रिकॉर्ड हो गया था। जांच अधिकारियों को दिए बयान में अकायद ने संकेत दिया कि वह मरने के लिए तैयार था। सूत्र ने यह भी कहा कि सब-वे में अपनी गतिविधियों के दौरान उसने स्व-निर्मित उपकरण अपने शरीर से लगा रखा था।

जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उसने आईएसआईएस के प्रति वफादारी जताई है और कहा कि उसने गाजा में इजरायली कार्रवाई के जवाब में यह कदम उठाया। अब तक किसी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि, इसे आतंकवाद से जुड़ी घटना के तौर पर ही लिया जा रहा है। खुफिया एवं आतंकवाद निरोधक मामलों के लिए न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के उपायुक्त जॉन मिलर ने कहा कि अकायद एफबीआई की नजर में नहीं था।

मिलर ने बताया कि यह शख्स बांग्लादेश से आया था, यहां रह रहा था, कई नौकरियां की, आर्थिक तंगी या किसी ज्ञात दबाव में भी नहीं था। वह न्यूयॉर्क पुलिस विभाग या एफबीआई की नजर में भी नहीं था। वह उसी चरित्र का है जो हम दुनिया भर में देख रहे हैं कि जो अचानक से कहीं से सामने आ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here