जब नाक पर पड़ जाए चश्मे के निशान तो काम आएंगे ये घरेलू सामान

0
2337
Spread the love
Spread the love

Health News : जिन लोगों को चश्मा लगा होता है उनकी नाक के ऊपरी हिस्से पर अक्सर निशान पड़ जाते हैं। जो चश्मा उतारने के बाद देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। ये निसान सनग्लासेस के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से भी पड़ जाते हैं। अगर आप इन निशानों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना न भूलें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा को आराम देता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है साथ ही इसमें विटामिन ए, ई और सी भी पाए जाते हैं। सोने से पहले एलोवेर की पत्तियों से जेल निकालें और उसे प्रभावित एरिया में लगाएं। इससे काले धब्बे दूर होंगे और चश्मे की वजह से पड़े निशान भी।

नींबू
नींबू प्राकृतिक रूप से त्वचा की रंगत को हल्का करता है। नींबू का रस निकालें और उसे थोड़े से पानी में डालें। इस सॉल्यूशन को अपने चेहरे पर लगाएं। इस प्रक्रिया को रोजाना करें इससे आपके चेहरे के सभी दाग कम होते चले जाएंगे साथ ही चश्मे के निशान भी।

खीरा
आप काली पड़ी हुई त्वचा पर खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके निशान पर काम करेगा और आपकी आंखों को शांत करने में भी मदद करेगा। आप खीरे का रस भी निचोड़ सकते हैं और इससे अपने नाक के निशान को हल्का कर सकते हैं।

आलू
आलू एक प्राकृतिक ब्लीच है, इसलिए इसका उपयोग हाइपरपिग्मेंटेशन मार्क्स को कम करने के लिए किया जा सकता है। यह वास्तव में त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करता है। पतला कटा हुआ आलू का टुकड़ा लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 20 मिनट के लिए रखें। फिर, टुकड़ा हटा दें और चेहरा धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना करें जब तक निशान हल्का न हो जाए।

टमाटर
टमाटर का टुकड़ा लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हटा दें। इसके अलावा, टमाटर के रस में खीरे और आलू का रस मिलाएं इस मिश्रण से प्रभावित श्रेत्र पर मालिश करें। धीरे-धीरे सभी दाग-धब्बे गायब होने लगेंगे।

शहद
यह ट्रीटमेंट जादू की तरह काम करता है। आप कम समय में अच्छे परिणाम की इच्छा इस ट्रीटमेंट से रख सकते हैं। दूध में शहद मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इलके अलावा इस मिश्रण में ओट्स मिला कर आप एक फेस पैक बना सकते हैं। इसका फेसपैक बना कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

स्ट्राबेरी जूस
स्ट्राबेरी जूस पिगमेंटेशन को काफी हद तक ठीक करता है। स्ट्रॉबेरी एलागिक एसिड में समृद्ध होती हैं और उसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं। आप स्ट्रॉबेरी के स्थान पर अनार और चेरी का उपयोग भी कर सकते हैं। वे मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here