दस दिन करें इस तरह एलोवेरा इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

0
327

Health News : अगर आपको स्किन की खास सफाई करनी है और अपनी त्वचा को हर गंदगी से दूर रखना है तो आपके लिए जरूरी CTM रूटीन का फॉलो करना। अब आप सोचेंगे कि ये CTM रूटीन क्या है- इसका मतलब क्लींजिंग, टोनिंग और मॉस्चराइजिंग।

एलोवेरा अपने आप में काफी गुणकारी पौधा है, इसमें विटामिन सी और ई होता है। इसके अलावा इसमें बीटा केरोटीन होता है जो स्किन को नरिश और एंटी एजिंग के तत्व प्रदान करता है। एलोवेरा एक हीलिंग एजेंट भी है जो सनबर्न को ठीक करता है। एलोवेरा आपकी स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है साथ ही मॉइश्चर को भी लॉक करता है।

एक एलोवेरा के पत्ते को चार भाग में काट लीजिए। हर हिस्से को दोनो तरफ से काट लीजिए और ऊपर के हिस्से को चाकू की मदद से काट लीजिए। ये चार हिस्से अलग-अलग क्लीनिंग प्रोसेस में काम आएंगे। स्क्रबिंग को हफ्ते में सिर्फ तीन बार ही करें।

क्लींजिंग
सबसे पहले अपना चेहरा धो लीजिए। अब पहले हिस्से के गुदे की तरफ शहद डालिए और उससे स्किन पर मसाज करिए। यह मसाज आप लगभग पांच मिनट तक करें। दो मिनट तक इसे छोड़ दीजिए और फिर कॉटन बॉल से इसे साफ कर लीजिए।

स्क्रबिंग
दूसरे हिस्से के गुदे वाले भाग में चावल का आटा डालिए और उससे चेहरे पर मसाज करिए। यह मसाज तकरीबन दो मिनट तक करिए और फिर चेहरे को धो लीजिए।

टोनिंग
तीसरे हिस्से का सारा गुदा एक कटोरी में निकाल लीजिए। इस गुदे में पानी और गुलाबजल मिला लीजिए। एक स्प्रे बोटल में इस लिक्विड मिश्रण को डाल लीजिए और स्क्रबिंग के बाद अपने चेहरे पर इसे स्प्रे करिए और फिर इसे सूखने दीजिए।

मॉस्चराइजिंग
इन सब के बाद अपने चौथे एलोवेरा के भाग को अपने चेहरे पर लगाइए और सो जाइए। सुबह उठने पर आप पाएंगी हेल्दी और मॉस्चराइज स्किन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here