चेहरे पर तिल से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये टिप्‍स

0
341

Health News : चेहरे पर तिल होना कर्इ बार चेहरे को सुंदर लुक देता है तो कई बार अच्‍छे फीचर्स होते हुए भी यही तिल चेहरे की सुंदरता पर दाग बन जाते हैं। यूं तो तिलों को डॉक्टर की सलाह से निकलवा सकते हैं, लेकिन तिलों से निजात पाने के कुछ घरेलू उपचार भी मौजूद हैं। पर, ये बात भी जान लें कि इसके गलत परिणाम भी सामने आ सकते हैं।

डॉक्टर द्वारा तिल को हटाया जाना
इस बात में कोई दो राय नहीं है कि डॉक्टरी चिकित्सा द्वारा तिलों का निदान सबसे उत्तम तरीका है। डॉक्टर आपके तिल की जांच कर यह पता लगाता है कि कोई तिल हानि रहित है या फिर एक संभावित कैंसर वाला है। हालांकि तिल को सर्जरी से निकालने की प्रक्रिया थोडी कष्टप्रद है, सर्जरी तिल निकालने का सबसे सुरक्षित व तीव्र माध्यम है।

तिल निकालने के लिए सर्जरी-

दागकर तिल को छांटना-
इस प्रक्रिया में डॉक्टर तिल को त्वचा की सतह तक काट देता है और फिर बाद में वह उस जगह पर त्वचा को दागता है।

टांके के साथ छांटना-
इस प्रक्रिया में तिल को त्वचा के अंदर तक छांटा जाता है और फिर टांके लगाकर उस जगह के घाव को सिल देता है।

कुछ घरेलू नुस्खे जो तिलों को दूर करने में सहायक होते हैं-

सेब साइडर सिरका
सेब के सिरके का उपयोग कर तिल से मुक्ति पाई जा सकती है और वो भी बिना किसी निशान के। इसके लिए रूई के एक फोहे पर कुछ बूंद सेब साइडर सिरका डालें। अब इस फोहे को तरल के चारों तरफ लगाएं और पट्टी बांध दें। अब इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि तिल खुद गिर या गायब नहीं हो जाता।

लहसुन का उपयोग
लहसुन की एक कली लें और इसे आधा काट लें। अब इस आधे कटे भाग को तिल पर रख कर बांध लें और रात भर बंधा रहने दें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को कुछ दिन दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं।

केले के छिलके
केले के छिलके को छिली हुई तरफ से तिल पर रखें और बांध लें। कुछ दिनों के इस्‍तेमाल के बाद तिल सूख जाएगा और निकल जाएगा।

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का प्रयोग
एक चुटकी बेकिंग सोडा़ लें तथा उसमें कुछ बूंदें अरंडी का तेल मिलाएं। एक पेस्ट जैसा बन जाएगा। अब इसे तिल पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं, कुछ समय बाद तिल जाने लगेगें।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और तिल पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसे दोहराएं, तिल निकलने लगेंगे।

अंगूर का रस से
एक ताजा अंगूर लें और इसे निचोड़ कर रस निकालें। अब कई दिनों तक दिन में कई बार इस जूस को तिलों पर लगाएं। दो हफ्तों से एक महीने के भीतर तिल जाने लगते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here