कंडीशनर करने के बाद भी अगर आपके बाल नहीं हो रहे स्मूद

0
1172
Spread the love
Spread the love

Health News : शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल काफी जरूरी होता है। इससे आपके ड्राय और फ्रिजी बाल स्मूद बनते हैं। लेकिन कई बार कंडीशनर के बाद भी बाल ड्राय ही रहते हैं। ऐसे में आपको लगता है कि शायद कंडीशनर आपको सूट नहीं कर रहा है। लेकिन इसके पीछे वजह कुछ और ही है। असल में कई बार आप कंडीशनर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करती हैं जिसका नतीजा होता है कि आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है।

जड़ों पर ना लगाएं – क्या आप भी कंडीशनर बालों के जड़ों में लगाती हैं? तो अब ऐसा ना करें। आपका स्कैल्प नैचुरल ऑयल जिसे सीबम कहते हैं प्रोड्यूस्ड करता है। इससे जड़ों को पर्याप्त नरिश्मेंट और मॉइश्चराइजर मिलता है। इसलिए जड़ों पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे हमेशा बालों के बीच के हिस्से से किनारों तक एक समान तरीके से लगाएं।

सिर्फ कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें – कभी भी जल्दबाजी या बालों के ड्रायनेस के खत्म करने के लिए सिर्फ कंडीशनर का इस्तेमाल करने की गलती ना करें। हमेशा पहले शैम्पू लगाएं और इसके बाद ही इसे इस्तेमाल करें। अगर आप सिर्फ कंडीशनर का इस्तेमाल करेंगी तो बालों के टेक्सचर को नुकसान पहुंचेगा. इससे आपके बाल काफी ऑयली और ग्रीसी हो सकते हैं।

सही क्वांटिटी में इस्तेमाल करें – कई बार अगर आपके बाल ज़्यादा ड्राय होते हैं और इसे छुटकारा पाने के लिए आप काफी क्वांटिटी में कंडीशनर इस्तेमाल करती हैं। चाहे ड्रायनेस कम हो या ज्यादा हमेशा कंडीशनर की क्वांटिटी एक समान रखें। हमेशा एक छोटे सिक्के के साइज की क्वांटिटी में इसे हथेलियों पर लें और मिलाकर हल्के गीले बालों पर इसकी एक पतली सी लेयर लगाएं। इतना ही नहीं, अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इसके इस्तेमाल को अवॉइड ना करें। ड्राय हो या ऑयली कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी होता है।

पर्याप्त टाइम तक इसे लगा कर रखें – कंडीशनर आपके बालों को सही तरीके से मॉइश्चराइज़ करे और इसके सॉफ्टनेस को बनाएं रखें इसके लिए जरूरी होता है कि इसे आप एक टाइम लिमिट तक रखें। हमेशा इसे कम से कम 3-4 मिनट तक लगाकर रखें। अगर इससे पहले आप इसे धो लेंगी तो इसे आपके बालों पर अपना असर दिखाने का पर्याप्त टाइम नहीं मिलेगा और आपके बाल फ्रिजी और ड्राय रह जाएंगे।

कंघी करना है जरूरी – बालों को धोने से पहले हमेशा कंघी करें। इससे बाल सुलझ जाते हैं। ऐसा करने का बाद जब आप बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपके बाल काफी सॉफ्ट और स्मूद होंगे और लंबे समय तक इनकी सॉफ्टनेस बनी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here