घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाएगी यह जादुई पट्टी

0
988

Health News : उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है, हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। बुढ़ापे में तो घुटने का दर्द तो जैसे यार बन जाता है। लेकिन दर्द कैसा भी हो दर्द दर्द ही होता है और हर कोई उससे निजात पाना चाहता है। लोग इस पनौती से छुटकारा पाने के लिए क्या नहीं करते। ऑपरेशन करवाते हैं, दवाइयां लेते हैं लेकिन इन सबसे कुछ समय के लिए ही फायदा पहुंचता है बाद में यह समस्या फिर से मुंह बाए खड़ी हो जाती है।

घुटने में दर्द की समस्यां आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को हो रही है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते है लेकिन इन दवाइओं से आराम बी नहीं मिलता और सेहत को भी नुकसान होता है। घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिससे आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं होगा और इस दर्द से आपको छुटकारा भी मिल जाएगा।

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने क लिए आप एक पट्टी बना सकते हैं। यह पट्टी बनाना बहुत आसान है इससे न सिर्फ आपके दर्द को आराम मिलेगा बल्कि आप सेहत के धनी भी बने रहेंगे। आइए जानते हैं कैसे बना सकते हैं दर्द निवारक पट्टी।

पट्टी बनाने का तरीका-

1. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एक रोल की हुई सर्जिकल पट्टी, 2 चम्मच नारियल का तेल और तीन नींबू ले आएं।

2. एक नींबू लेकर कद्दूकस या दूसरे किसी तरीके से इसके छिलके को निकाल कर एयर टाइट कंटेनर में रख दें।

3. अब इसमें नारियल तेल मिलाकर जार को कम से कम दो दिनों तक बंद करके रख दें।

4. दो दिन बाद इसे निकालने के बाद पट्टी में रखकर घुटनों में अच्छी तरह से बाधं लें। पूरी रात दर्द वाली जगह पर इसे बाधंने से आपका दर्द सुबह तक गायब हो जाएगा।

5. रोजाना इस अपचार को करने से आपका दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा। इसके अलावा घुटनों मों सूजन होने पर नींबू को उस जगह पर रगड़े। ऐसा करने से घुटनों की सूजन गायब हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here