प्रेगनेंसी में बालों की हर समस्या से निजात दिलाएंगे ये टिप्स

0
188

Health Updates : प्रैग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में शारीरिक और हार्मोनल बदलाव आते है, जिसका असर शरीर के हर अंग पर पड़ता है। कई महिलाओं को इन दिनों में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। प्रैग्नेंसी के दौरान बालों का झड़ना एक आम समस्या है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे प्रैग्नेंसी में आपके बाल शाइनी और बाउंसी होगे।

1. कंडीशनर
बालों को धोने के बाद कंडीशनर करें। कंडीशनर का चुनाव हमेशा अपने बालों की किस्म के हिसाब से करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपके बाल पतले हो रहे है तो एेसे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें सिलिकॉन हो। इससे आपके बालों में शाइन आएगी और रूखापन दूर होगा।

2. पौष्टिक और संतुलित आहार
अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, मछली और नट्स शामिल करें। शरीर में प्रोटीन, जिंक और बायोटिन की कमी के कारण बाल झड़ने लगते है।

3. मसाज
बालों को धोने से पहले ऑयल मसाज करें। इसके अलावा बालों को धोने के लिए गर्म या ठंडे पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे रक्त संचार ठीक होगा और बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

4. बार-बार कंघी करने से बचें
बालों में बार-बार कंघी न करें। कई लड़कियां बाल गीले होने पर भी कंघी कर लेती हैं जिससे बाल अधिक टूटते है। इसके अलावा बालों की जड़ें कमजोर होती है।

5. हेयर कलर
अलग-अलग तरह के हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान पहुंचता है। आप चाहे तो नैचुरल कलर(हीना) का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कर सकती है। इसके अलावा समय-समय पर ट्रिमिंग करवाए।

6. तनाव से रहें दूर
तनाव भी बालों के झड़ने का एक कारण है इसलिए प्रैग्नेंसी के दौरान तनाव से दूर रहें। अपने मनपंसद के गाने सुनें। इसके अलावा भरपूर नींद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here