ड्राइफ्रूट का सेवन आपके दिमाग को बना सकता है तंदरुस्त

0
580

Health Updates : आपका रोजाना ड्राई फ्रूट का सेवन सेहतमंद बना सकता है। रोजाना बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अखरोट खाने से इंसान की स्मरण शक्ति बढ़ती है। अमेरिका की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया कि इनके सेवन से मस्तिष्क के कार्य करने की शक्ति बढ़ जाती है।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने सभी तरह के नट्स (बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अखरोट आदि) खाने वाले लोगों में इलेक्ट्रोइंसेफलोग्राम (दिमाग की इलेक्ट्रिकल गतिविधियों की निगरानी का तरीका) की मदद से ब्रेन वेब सिग्नल का अध्ययन किया। इसमें पाया गया कि पिस्ता गामा किरणों से सबसे अधिक प्रतिक्रिया कर स्मरण शक्ति को बढ़ाता और सोने के दौरान आंखों की गति को तेज करता है। वहीं मूंगफली शरीर के रोग ठीक करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। मूंगफली खाने से नींद भी गहरी आती है।

अन्य नट्स में अखरोट में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो अन्य अणुओं के ऑक्सीकरण को रोकता है। पुराने शोधों में पाया गया था कि बादाम खाने से हृदय स्वस्थ रहता है और इससे कैंसर से लड़ने में भी सहायता मिलती है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करने में मददगार होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here