ग्रीन टी के साथ-साथ ये चाय भी मोटापा घटाने में है कारगर

0
687

Health News : अपनी हेल्थ को लेकर सभी चिंतित होते हैं। लेकिन अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही कम लोगों से हो पाता है। सुबह का नाश्ता, लंच तक लोग सहीं समय पर नहीं कर पाते हैं। जिससे उनका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ने लगता है।

कई लोगों की तो सुबह की शुरुआत ही चाय के साथ होती है कोई काली चाया पीना पसंद करते हैं तो कोई दूध वाली चाय। कोई-कोई तो सुबह ग्रीन टी भी पीते हैं अगर आपको भी ये आदत है तो हम आपको बता दें कि ये अच्छी बात है। आपके लिये ये आर्टिकल मोटिवेशन से भरा हो सकता है।

यूसीएलए के द्वारा की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि ग्रीन टी की ही तरह काली चाय पीने वाले भी वजन घटा सकते हैं। ये रिसर्च यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में भी पब्लिश की गई है। रिसर्चर्स ने बताया कि ग्रीन टी की ही तरह काली चाय भी गट बैक्टीरिया के फॉर्मेशन को बढ़ाती है जो कि हमारे लीवर के लिये अच्छी होती है।

रिसर्चर्स ने बताया कि वैसे तो ग्रीन टी ही सबसे अच्छी होती है लेकिन जो लोग काली चाय भी पीते हैं उनके लिये भी ज्यादा परेशानी की बात नहीं है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स पाये जाते हैं जोकि शरीर में मोटापा बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और लीन बॉडी मास वाले बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ा देता है।

रिसर्च में एक और बात सामने आई कि अगर आप लो फैट खाना खाते हैं अपना वेट लूस करने के लिये तो ये तरीका इतना कारगर नहीं है जितना कि ग्रीन टी या फिर काली चाय का सेवन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here