यूनिवर्सल अस्पताल ने हाथी पांव नामक बीमारी से पीड़ित मरीज की जान बचाई

0
1381
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 01 May 2019 : यूनिवर्सल अस्पताल ने एक बार फिर एक मरीज की जान बचाई। यह जानकारी देते हुए युनिवर्सल अस्पताल के चेयरमैन डा. शैलेश जैन एवं रीति अग्रवाल ने बताया कि हमारे अस्पताल में हरीश (60 वर्ष) एनआईँटी का रहने वाला है वह पिछले आठ साल से हाथी पाव (ELPHENTASIS) नामक बीमारी से पीड़ित था तथा (UARICOSE VEIN) नसो का फूलने। की बीमारी थी। पीडित का पैर इस बीमारी की वजह से काफी सूज कर नार्मल पैर के मुकाबले चार गुण ज्यादा फूल गया थ। इसीलिए इस बीमारी को हाथी पांव कहते है। हरीश ने काफी अस्पतालों में अपना ईलाज करवाया पर कोई लाभ नही मिला। उसके पश्चात उसे किसी ने यूनिवर्सल अस्पताल के बारे मे बताया और वह अस्पताल में डा. शैलेश जैन से मिला एवं उन्हें अपनी बीमारी केा दिखाया।

डा. शेलेश जैन ने मरीज की बीमारी का निरीक्षण किया और उसे समझते हुए उसका अस्पताल में आप्रेशन किया। आप्रेशन के बाद अब मरीज पूरी तरह से ठीक है और उसका पैर अन्य लोगों के पैर के बराबर हो गया है। जिस पर हरीश एवं उसके परिजनो ने डा. शैलेश जैन एवं उनकी टीम का आभार जताया।

डा. शैलेश जैन ने बताया कि इस आप्रेशन में सहयोग करने वाले डाक्टर डा. रीति अग्रवाल सहित अन्य ने उनका पूरा सहयोग किया और उनही के सहयोग से इस आप्रेशन को पूरी तरह से सफल बनाया गया है।

डा. शेलैश जैन ने बताया कि हाथी पांव की बीमारी एक किवाण्ड की वजह से होती है। जिसकी वजह से शरीर की कोई भी हिस्से में सूजन हो जाती है। इसकी वजह रुङ्घरूक्क॥्रढ्ढञ्जष्ट ह्रक्चस्ञ्ज्यष्टञ्जढ्ढह्रहृ है। डा. शैलेश जैन के अनुसार यह बिमारी अफ्रिका देशो में काफी आम है। डा. जैन ने के अनुसार अगर समय से इलाज लिया जाये तो बीमारी का इलाज संभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here