जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर कैम्प लगाकर पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है

0
44

Faridabad News, 29 Nov 2020 : उपायुक्त यशपाल के दिशा निर्देशों पर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को निर्धारित स्थानों पर कैम्प लगाकर लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा जन प्रतिनिधियों के सहयोग से किया जा रहा है। आज रविवार को जिला मे अतिरिक्त उपायुक्त कम परिवार पहचान पत्र बनाने के नोडल अधिकारी सतबीर मान के मार्ग दर्शन मे जिला के तीनों फरीदाबाद, बड़खल तथा बल्लभगढ़ उपमडंलो के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में परिवार पहचान बनाने का काम निरन्तर किया जा रहा है।

परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए उपमडंल स्तर पर उपमडंल (नागरिक) अधिकारी को यह दायित्व सौंपा गया है। जिला में दो दिवसीय शनिवार और रविवार के कैम्पों के लिए शहरी क्षेत्रों में तहसीलदार को और ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीपीओ को इन कैम्पो का प्रशासनिक इन्चार्ज बनाया गया है।

एडीसी ने बताया कि जिला में प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में दोनों दिनों में प्रातः 10:00 से सायं 05:00 बजे तक प्रशासन द्वारा अलग अलग प्रस्तावित जगहों पर शहरो में सम्बन्धित वार्ड पार्षदो और गावों मे सरपंचों के सहयोग से आम जन के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य निशुल्क किया गया।

उन्होंने बताया कि जिला में शनिवार और रविवार को प्रशासन द्वारा लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने में जन प्रतिनिधियो का सहयोग लिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों के सम्बन्धित वार्ड पार्षदो तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंचों के सहयोग से सरकार द्वारा जारी हिदायतो के अनुसार हजारों लोगों की आई डी प्रुफ परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए ऑनलाईन किए गए।

एडीसी सतबीर मान ने बताया कि रविवार को बल्लभगढ़ वार्ड नंबर 36 के आजाद नगर में, सामुदायिक भवन मुजेसर, सामुदायिक भवन सैक्टर-23, फरीदाबाद में बीजेपी कार्यालय मे शहरी क्षेत्रों में और गांव अटाली, सागरपूर, अटेरना, हरफला, फतेहपुर बिलौच, दयालपुर, कैलगांव, गढखेड़ा, खनदावली व करनेरा तथा टीकावली, पलवली, भूपानी, ताजपुर, सूरपूरा, खेड़ी खुर्द, खेड़ी कलां, लालपूर, नचौली, राजपूर कलां, भतोला, तिलपत, आलमपुर, बड़ौली, भाकला, कांवरा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया गया।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार भविष्य में परिवार पहचान पत्र बनाने के बाद सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ, बुढापा पैंशन सहित अन्य सभी सरकारी लाभ लोगों को इसी के माध्यम से मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूकता अभियान बारे प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों सरपंचों, वार्ड पार्षदो और वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो तथा समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियो की एक बैठक भी आयोजित की गई थी।

इसी कङी में गत शनिवार और रविवार को जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्रातः 10:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक प्रशासन द्वारा सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इन परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है।

एडीसी ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए परिवार की दो आईडी और आधार कार्ड व आय कर दाता हो तो उसका पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि रविवार को परिवार पहचान पत्र बनाने के जरूरी कागजात आनॅलाईन अपलोड किए गए। उन्होंने आगे बताया कि रविवार को आम जन के परिवार पहचान पत्र बनाने का पीपीपी मोड पर किया गया।

एडीसी सतबीर मान ने आगे बताया कि जिला के सभी सरल केन्द्र, अटल सेवा केन्द्रो पर वर्किगं डे/कार्य दिवसों पर प्रति दिन परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य नियमित रूप से किया जा रहा है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here