धर्म प्रचार के लिए कथा सर्वश्रेष्ठ साधन है: विनोद चौधरी

0
1376
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : जिला परिषद के चैयरमेन विनोद चौधरी ने कहा है कि धर्म प्रचार के लिए कथा सर्वश्रेष्ठ साधन है और इन कथाओं में शिव महापुराण सर्वश्रेष्ठ पुराण है। चौधरी बल्लभगढ की अग्रवाल धर्मशाला में चल रही श्री शिव महापुराण कथा के मौके पर उपस्थित भक्तों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित भक्तों से आश्वासन लिया कि आज जो भी वह इस कथा में सुन कर जा रहे हैं वह जो भी सुने उसमें से एक बात को जरुर अपने जीवन में उतारें।

कथा में उपस्थित भक्तों को कथा व्यास कृष्णा स्वामी जी महाराज ने गणेश जन्म का प्रसंग सुनाया तथा इस दौरान नारद मुनि की भूमिका से सबको अवगत कराया कि किस प्रकार जब गणेश जी ने मां पार्वती व शिव की प्ररिक्रमा कर ब्राह्मण परिक्रमा का बचन पूरा कर लिया तो शिव भगवान ने उनका विवाह रिद्दी सिद्दी के साथ करा दिया और शुभ व लाभ उनके दो पुत्र पैदा हुए तो नारद मुनि ने इसी मामले को लेकर उनके बडे भाई कार्तिक के जमकर कान भरे। यही कारण था कि कार्तिक भगवान अपने से पहले अपने छोटे भाई गणेश जी के विवाह का समाचार सुन मां बाप से नाराज हो पर्वत पर चले गए थे। इस मौके पर व्यास जी ने विस्तार से यह बताया कि किन किन कारणों से गणेश जी के यह अनेकों नाम पडे। इस मौके पर कृष्णा स्वामी जी महाराज ने कहा कि आज समय की जरुरत है कि हम शिव चरित्र को समझे व अपने जीवन में ग्रहण करें, क्योंकि शिव वह महिमा है जिन्होंने हमेशा दूसरों के कष्टों को खुद सहने की प्रेरणा दी है।

व्यास जी महाराज ने कहा कि आज हम लगातार माया के पीछे भाग रहे हैं जबकी हमें उस परमपिता परमेश्वर की तरफ भागना चाहिए जो कि सभी को मोक्ष देने वाला है। कृष्णा स्वामी जी महाराज ने कहा कि आज भगवान शिव व पार्वती के विवाह के बाद किस प्रकार से देवताओं ने खुशियां मनाई वह भी विस्तार से बताईं। इस मौके पर भगवान शिव पार्वती तथा गणेश जी सुंदर झांकियों को देख दर्शक जहां मंत्रमुगध हो गए वहीं व्यास जी द्वारा गणेश जन्म की बधाईयों पर महिलाओं ने जमकर नृत्य कर अपनी तरफ से गणेश जन्म उत्सब मनाया।

श्री शिव महापुराण के दौरान संस्था ने श्री राधे मित्र मंडल के प्रधान मोहित गुप्ता को भी ट्रस्ट की तरफ से उनके विशेष सहयोग के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर श्री मोहित गुप्ता ने कहा कि वह हर साल राधा अष्ठमी पर भजनों का कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं और वह जानते हैं कि इस तरह का नौ दिवसीय आयोजन कितना बडा होता है, वह इसके लिए श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के सभी सदस्यों को बधाई देते हैं।

इस मौके पर उपस्थित भक्तों को सम्बोधित करते हुए फरीदाबाद नगर निगम के अधिशासी अभियंता दीपक किंगर ने कहा कि उन्होंने अनेको अनेक आयोजन देखें हैं पर इस प्रकार के आयोजन नहीं देखे। उन्होंने कहा कि शिव महापुराण सुनने के बाद लोगों का जीवन धन्य हो गया और इसके लिए वह श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के आभारी हैं। इस मौके पर उपस्थित भक्तो को सम्बोधित करते हुए संस्था के कोषाध्यक्ष रमेश चंद अग्रवाल ने बताया कि संस्था जल्द ही चावला कालोनी के मुख्य बाजार में निशुल्क डिस्पेंसरी शुरू करने की योजना पर काम कर रही है इसके लिए मुख्य बाजार के बीचोबीच एक जमीन खरीदी है ताकि वहां पर ट्रस्ट का कार्यालय व निशुल्क डिस्पेंशरी के लिए भवन बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए पुन्हाने के मोहन भट्टा वालों ने संस्था को 51000 रुपए दान देने की भी घोषणा की है।

उपस्थित भक्तों को सम्बोधित करते हुए देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के संरक्षक श्री महावीर प्रसाद कंसल गुरुजी ने बताया कि ट्रस्ट के तत्वाधान मे पूर्वी चावला कालोनी स्थित श्री देव गुरु मंदिर में पिछले छह सालों से अखंड ज्योति प्रज्वलित है तथा उन्होंने कहा कि गुरुभक्तों को इस अखंड ज्योति के दर्शन जरुर करने चाहिएं। इस मौके पर धौजिया संगठन के प्रधान कैलाश गर्ग ने अपनी तरफ से भगतों को प्रसाद वितरित किया। कथा में बी एस बिल्डटैक के देवेन्द्र सिंगला, गुरुगा्रम से राजेश गोयल, बिजेन्द्र गर्ग, सिंगल रैडीमेड गारमेंटस गांधी कालोनी दिल्ली के राजू सिंगला, नरेश मंगला मालव वाले, प्रमोद गुप्ता जनता होटल, नंद किशोर मंगला, मोहित ग्रुंप के दोनो निदेशक, एम टी सी ग्रुप के निदेशक संदीप मित्तल तथा संरक्षक बंदना मित्तल, सतीस चंद गोयल, देवीदास गोयल, पानीपत नगर निगम के अधिक्षक अभियंता सतीस कुमार अग्रवाल, वेद प्रकाश मंगला सीकरी वाले, बाबा ट्रैडिंग कम्पनी अनाज मंडी से राकेश गुप्ता, पाली गांव से राजेन्द्र के अतिरिक्त क्षेत्र के सैकडों गणमान्य लोग व नेता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here