रिटायर्ड सरकारी अफसरों ने बनाया एनजीओ

0
754
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 04 July 2019 : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले शुक्रवार अपने फ़रीदाबाद आगमन पर एक एनजीओ के ब्रोशर का अनावरण करते हुए कहा था कि समाज के हित में इस प्रकार के प्रयास बहुत ज़रूरी हैं । मुख्यमंत्री जी बात कर रहे थे फ़रीदाबाद के कुछ सेवानिवृत सरकारी अफसरों ने समाज के हित में कुछ करने की दिशा में उठाए गए एक महत्वपूर्ण कदम की।

इस विषय में मीडिया को और विवरण बताने के लिए विशेष रूप से एक प्रैस वार्ता का आयोजन किया गया। 3 जुलाई 2019 को फ़रीदाबाद के अरावली गोल्फ क्लब में आयोजित इस प्रैस वार्ता में संस्था के जनरल सेक्रेटरी श्री मुकेश गंभीर ने बताया कि  इन रिटायर्ड अफसरों ने समाज में सरकारी विभागों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एक एनजीओ बनाई है । इस एनजीओ का नाम रखा गया है “पब्लिक राइट्स प्रोटेक्शन फोरम” (पी आर पी एफ)। जैसा कि नाम से ही विदित है, इस फोरम का उद्देश्य है सोसाइटी को उसके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और इन अधिकारों की रक्षा करने के लिए प्रेरित करना । इस एनजीओ के ब्रोशर का विमोचन पिछले शुक्रवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के कर कमलों द्वारा उनके फ़रीदाबाद आगमन पर किया गया था। इस एनजीओ की खास बात यह है कि इसके सभी मेम्बर आईएएस, आईपीएस,एचसीएस, स्वास्थ्य विभाग, बिजली विभाग, शिक्षा, एक्साइज़ और सेल्स टैक्स के अलावा अन्य सरकारी विभागों में सेवाएँ देते रहे हैं। इनके अलावा कुछ चुने हुए उद्योगपतियों और विशेषज्ञों को भी इस एनजीओ से जोड़ा गया है। अध्यक्ष श्री सचदेवा ने बताया कि अन्य विभागों जैसे लेबर, फ़ाइनेंस, स्किल डेव्लपमेंट, पानी, कृषि, लीगल आदि विभागों से सेवा निवृत लोगों को भी इस एनजीओ से जोड़ने की योजना है।

इस एनजीओ के प्रमुख सदस्यों में हैं प्रधान  इंजीनियर एस के सचदेवा जो स्वयं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के डाइरेक्टर के पद से रिटायर हुए हैं। श्री सचदेवा ने बिजली विभाग में एसडीओ के पद से शुरू किया और डाइरेक्टर पद से रिटायर हुए।

श्री श्याम सुंदर कपूर जो शहर के जाने माने  उद्यमी हैं, इस एनजीओ के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हैं। श्री मुकेश गंभीर जो सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट से जाइंट कमिश्नर के पद से रिटायर हुए हैं वो इसमें जनरल सेक्रेटरी के पद पर हैं । श्री गंभीर को एक कुशल अफसर के अलावा एक हर दिल अज़ीज़ शायर के रूप में भी इस शहर में ख्याति प्राप्त है।

उनके अलावा श्री एम के शर्मा लीगल ऐडवाइसर, एन सी वाधवा पैट्रन, ए एन इछ्पुंजनी ऐडवाइसर ऐडमिन, रविंदर माथुर मेडिकल ऐडवाइसर और श्री संदीप मक्कड़ ट्रेशरार भी इस एनजीओ के सदस्य हैं। यह एनजीओ मुख्य रूप से समाज और सरकारी विभागों के बीच बनी खाई को भरने का काम करना चाहती है। जैसा कि सभी जानते हैं कि जहां एक ओर विभाग अपने काम करने के तरीके से हमेशा समाज के निशाने पर रहते हैं वहीं समाज के आम आदमी को अपने अधिकारों के विषय में जानकारी नहीं होती।

श्री एस के सचदेवा ने बताया कि एनजीओ का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को अपने अधिकारों के प्रति सचेत करना है। उन्होने कहा कि इसके लिए एनजीओ द्वारा बैठकों और आर डब्लू के माध्यम से आम नागरिक से जुडने का प्रयास किया जाएगा। श्री सचदेवा ने बताया कि एन जी ओ का उद्देश्य हैं कि लोगों को उनके बिजली, पानी, शिक्षा, पुलिस द्वारा प्रताड़ित होने से बचने आदि के बारे में उनके अधिकारों के प्रति अवगत करवाया जाएगा। श्री सचदेवा ने बताया कि प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण मुद्दों पर मुख्यमंत्री से हुई बातचीत के अनुसार ही संस्था अपने उद्देश्यों को परिभाषित कर रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here