भारतीय संस्कृति में पुराणों का अपना अलग ही महत्व है: महेन्द्र प्रताप सिंह

0
978
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री महेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में पुराणों का अपना अलग महत्व है और शिव महापुराण सभी 18 पुराणों में क्योंकि मोक्ष दायक है इस कारण श्रेष्ठ भी है। उनके अनुसार धर्म का मार्ग ही आदि अनादि से श्रेष्ठ रहा है तथा रहेगा और धार्मिक आयोजन इस तरह के मार्ग की वह स्ट्रीट लाईंटें हैं जो कि धर्म के मार्ग को रोशन करने का काम करतीं हैं।

चौधरी महेन्द्र प्रताप सिंह बल्लभगढ की अग्रवाल कालोनी में श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा आयोजित संगीतमय श्री शिव महापुराण कथा के दौरान उपस्थित भक्तों को स बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने धर्म के महत्व के बारे में भी बताया। कथा में व्यास जी श्री कृष्णा स्वामी जी महाराज ने शिव के हनुमान अवतार के बारे में विस्तार से कथा का वर्णन करते हुए बताया कि किस प्रकार से महाबली हनुमान ने महाशक्तिशाल रावण कीअशोक वाटिका को उजाड लंका का विध्वंश किया। इस मौके पर कृष्णा स्वामी जी महाराज ने अन्न दान के महत्व को बताते हुए कहा कि मनुष्य को प्रतिदिन सुबह के समय पर पशु पक्षिओं के लिए कुछ न कुछ अन्न का दान अवश्य करना चाहिए। इस मौके पर कृष्णा स्वामी जी महाराज ने वीरवार होने के कारण सभी देव गुरु भक्तों के लिए देव गुरु बृहस्पति की कथा भी सुनाई।

संगीतमय शिव महापुराण को सुनने पहुंचे बदरपुर के विधायक नारायण दत्त शर्मा ने इस मौके पर कहा कि वह हर साल श्री देव गुरु बृहस्पति ट्रस्ट द्वारा आयोजित कथा मे आते हैं, और जितना आनंद उनको यहां पर आकर मिलता है उतना कहीं नहीं। उन्होंने कहा कि व्याज जी श्री कृष्णा स्वामी जी महाराज जिस प्रकार से कथा में शिव स्वरुपों का वर्णन कर रहे हैं उसके बाद लगता है कि मानों वह साक्षात उसी युग में रह रहे हों। उन्होंने इस आयोजन के लिए संस्था को बधाई दी।

जबकी उपस्थित भक्तो को सम्बोधित करते हुए हरियाणा सरकार में चैयरमेन सुरेन्द्र तेवतिया ने कहा कि आज धर्म मार्ग पर सही पथ प्रदर्शक की जरुरत है और स्वामी कृष्णा स्वामी जी महाराज वह काम वाखूबी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज समाज को सबसे अधिक जरुरत सही ज्ञान की है जो कि यहां पर बंट रहा है। उन्होंने कहा कि धर्म व अर्ध ा के अंतर को जिस प्रकार से यहां पर व्यास जी महाराज ने समझाया है उससे आसान तरीका दूसरा कोई नहीं है। इस मौके पर बोलते हुए प्रमुख उद्योगपति एवं पैट्रोल प प डीलर एशोशिएसन के अध्यक्ष मन मोहन गुप्ता ने कहा कि यहां पर आकर जो आनंद मिलता है वह बताया नहीं जा सकता। मनमोहन गुप्ता ने कहा कि आज समय की जरुरत इसी प्रकार के आयोजन है जिनका अपना महत्व है इस बात का प्रमाण खचाखच भक्तों से भरा यह हाल है। उन्होने कहा कि कृष्णा स्वामी जी महाराज भी जिस प्रकार से इस कथा का गुणगान कर रहे हैं वह अपने आपमें अदभुत है। इस मौके पर बोलते हुए बल्लभगढ के पूर्व विधायक आंनद शार्म के पुत्र तथा युवा उद्योगपति हेमंत शर्मा ने कहा कि इस तरह के आयोजन समाज के लिए प्रेरणा का काम करते हैं और वह इस आयोजनों के आयोजको को इसके लिए बधाई देते हैं।

इस मौके पर विभिन्न समाजसेवियों, गणमान्य लोगों व राजनैतिक दलों के सदस्यों के अतिरिक्त लव फार्मा से नरेश कुमारा थरेजा, बो बे स्वीटस से आशीष अग्रवाल, प्रेम प्रकाश शास्त्री, चंद्र भान शास्त्री, अमरनाथ मित्तल, गिरीश कुमार मास्टर, नरेश अग्रवाल, विजय त्यागी, जितेन्द्र गर्ग अंकित गर्ग सीए, विजेन्द्र ए एस आई, रामकुमारा बुआपुर वाले, प्यारे लाल वेद प्रकाश से मनोज गुप्ता, महेश गर्ग फतेहपुर बिल्लोच वाले, नरेश शर्मा बदरपुर, बब्लू पंडित, बदरपुर, ज्ञानचंद जिंदल, मातादीन, पवन शर्मा, विक्रम सिंह, कमल नरवाल, मनोज शर्मा, धर्मेन्द्र चौधरी, बदरपुर ट्रैडर्स वेलफेयर एशोशिएन के प्रधान जे पी गुप्ता, राजकुमार बदरपुर, एन के त्यागी, ओमवीर सिंह, कर्मवीर, हरीचंद प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here