ईद आपसी भाईचारे व सौहार्द को बढ़ावा देने वाला पर्व है : सोहनपाल सिंह

0
789
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 05 June 2019 : ईद आपसी भाईचारे व सौहार्द को बढ़ावा देने वाला पर्व है इस पर्व पर मुस्लिम समुदाय के लोग आपस में गले लगकर अपनी पुराने गिले शिकवे दूर करते है और एक नया जीवन शुरू करते है यह उदगार भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री सोहनपाल सिंह ने कहे। सोहनपाल सिंह पृथला विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय द्वारा आयोजित एक कार्यकम में मुख्य अतिथि केरूप में पहुंचें थे। इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सोहनपाल सिंह का जोरदार स्वागत किया एवं पगड़ी पहनाकर उनका मान सम्मान बढाया।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री सोहनपाल सिंह ने कहाकि प्रत्येक समाज के अपने अलग त्योहार होते हैं और उनका महत्व भी अलग.अलग होता है। लोग अपनी खुशी एकसाथ प्रकट करने के लिए त्योहार मनाते हैं। त्योहार रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर हम में काम करने का नया उत्साह पैदा करते हैं। कुछ त्योहार धार्मिक, कुछ सांस्कृतिक व कुछ राष्ट्रीय होते हैं जिन्हें हर समाज के हर वर्ग के लोग आपस में मिल.जुलकर मनाते हैं।

सोहनपाल सिंह ने कहा कि विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जहाँ पर अनेक धर्मो के लोग एक साथ निवास करते हैं। जिस प्रकार हिन्दुओं के प्रसिद्ध त्योहार दीवालीए होलीए जन्माष्टमी हैंए उसी प्रकार मुसलमानों के दो प्रसिद्ध त्योहार हैं जिनमें से एक को ईद अथवा ईदुल फि तर कहा जाता है तथा दूसरे को ईदुज्जुहा अथवा बकरईद कहा जाता है।

यह त्योहार प्रेमभाव तथा भाईचारा बढाने वाले हैं। मुसलमान समुदाय के लोग इन त्योहारों को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं । ईदुल फितर का त्योहार एक मास के रोजे रखने के पश्चात आता है । ईद की प्रतीक्षा हर व्यक्ति को रहती है । ईद का चाँद सब के लिए विनम्रता तथा भाईचारे का संदेश लेकर आता है।

चाँद रात की खुशी का ठिकाना ही नहीं, रात भर लोग बाजारों में कपडे तथा जूते इत्यादि खरीदते हैं । वैसे तो ईद की तैयारियाँ लगभग एक मास पूर्व ही प्रारम्भ हो जाती है। लोग नये.नये कपडे सिलवाते हैं। मकानों को सजाते हैं। लेकिन जैसे.जैसे ईद का चाँद देखने के दिन निकट आते हैंए मुसलमान अत्यन्त उत्साहित होकर रोजे रखते हैं तथा पाँच समय की नमाज के साथ ही ष्तरावीहष् भी पडा करते हैं। यह सारी इबादतें सामूहिक रूप से की जाती हैं।

इस मौके पर उन्होंने मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here