DAVIM : “उच्च शिक्षा: डिजिटल परिवर्तन” पर राष्ट्रीय ई-पैनल चर्चा श्रृंखला

0
677
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 16 July 2020 : COVID-19 ने भारत में उच्च शिक्षा में प्रौद्योगिकी-सक्षम शिक्षा के लिए माहौल बनाया है। यह समय है कि नीति-निर्माता और शिक्षक भारतीय उच्च शिक्षा में सुधार के लिए वर्तमान स्थिति का लाभ उठाते हैं और एक लचीलापन प्रणाली बनाये जो समानता, उत्कृष्टता और विस्तार का समर्थन करता हो।

इसलिए, आवश्यकता को साकार करते हुए डीएवी कॉलेज प्रबंध समिति के संरक्षण में डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा, 16 जुलाई से 18 जुलाई 2020 तक “उच्च शिक्षा: डिजिटल परिवर्तन” पर एक राष्ट्रीय ई-पैनल चर्चा श्रृंखला का आयोजन किया गया। इस पैनल चर्चाओं की श्रृंखला में विभिन्न विश्वविद्यालयों के माननीय कुलपति, प्रो-वाइस चांसलर, संस्थान के प्रतिनिधि और प्राचार्य और वरिष्ठ संकाय सदस्यों ने पूरी तरह से दूरस्थ शिक्षण और सीखने के माहौल में छात्रों की सफलता के लिए समर्थन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया। आज यानी 16 जुलाई 2020 का विषय था “आईसीटी एंड ब्लेंडेड लर्निंग: ए न्यू फेस ऑफ एजुकेशन सिस्टम” सत्र का आरंभिक विचार-विमर्श डॉ। रश्मि भार्गव (डीन समग्र विकास) द्वारा किया गया, जिन्होंने दिन के सभी पैनलिस्ट का स्वागत किया। श्री। प्रबोध महाजन (उपाध्यक्ष DAVCMC) ने सभी को वर्तमान स्थिति की आवश्यकता को महसूस करने और बहुप्रतीक्षित ई-पैनल चर्चा श्रृंखला के आयोजन के अनूठे विचार के साथ आगे आने के लिए बधाई दी। डीएवीसीएमसी के उच्च शिक्षा निदेशक श्री। शिव रमन गौड़ ने कहा कि हालाँकि ऑनलाइन टीचिंग दिन की जरूरत है, लेकिन किसी न किसी तरह से हमें अन्य कक्षाओं में भी महान शिक्षण प्रभाव पड़ने की आवश्यकता है। डीएवीआईएम के प्रधान निदेशक डॉ। संजीव शर्मा ने दिन के सभी पैनलिस्ट का स्वागत किया और उन्हें इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों डॉ. रितु गांधी अरोड़ा, डीन- एफडीपी सेल, डॉ। सुनीता बिश्नोई- डीन- रीसर्च प्रमोशन सेल, डॉ। पूजा कौल- डीन- इनोवेशन सेल, डॉ। आशिमा टंडन- डीन ई-कंटेंट और एलएमएस को बधाई दी जो इन चुनौतीपूर्ण समय में ई-पैनल चर्चा आयोजित करने के इस अनूठे विचार के साथ आगे आए । डॉ। रितु गांधी अरोड़ा, वाइस प्रिंसिपल और रजिस्ट्रार ने पहले दिन के विषय को समझाने के साथ शुरुआत की और उल्लेख किया कि उच्च शिक्षा, आईसीटी और ब्लेंडेड लर्निंग के सफल अनलॉकिंग के लिए आने वाले समय में महत्वपूर्ण भूमिका है।

दिन के मुख्य अतिथि एसवीएसयू के कुलपति राज नेहरू ने प्रौद्योगिकी के साथ सीखने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए शिक्षण और सीखने के बारे में हमारी सोच में बदलाव की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया। डॉ। जूही कोहली (एसीएस), इवेंट के मॉडरेटर ने प्रतिभागियों को दिन के सभी पैनलिस्ट का परिचय दिया। दिन के वक्ताओं में डॉ। राकेश शर्मा, IFS अधिकारी, डॉ। संजीव के। शर्मा, कुलपति, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी, प्रो परविंदर सिंह, परीक्षा नियंत्रक, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़, डॉ। योग राज, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला, प्रो। सुल्तान सिंह, निदेशक, व्यवसाय प्रशासन विभाग, CDLU, सिरसा, प्रो। करम पाल नरवाल, निदेशक, उच्च विद्यालय का व्यवसाय, GJU, हिसार और प्रो। संजय ढींगरा, विश्वविद्यालय प्रबंधन स्कूल अध्ययन, जीजीएसआईपीयू, दिल्ली।

डॉ. राकेश शर्मा ने आईसीटी के उपयोग और मिश्रित शिक्षा के साथ शिक्षक की बदलती भूमिका पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा पर स्विच करना पसंद के हिसाब से नहीं है, बल्कि मौजूदा महामारी की स्थिति से सभी हितधारकों को मजबूर किया गया है। उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए शिक्षक प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया। डॉ। करमपाल ने विभिन्न हितधारकों, शिक्षक, माता-पिता, छात्र या सरकार द्वारा सामना की जाने वाली विभिन्न चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया, । चुनौतियां बुनियादी ढांचे में निवेश, शिक्षकों की मानसिकता, शिक्षकों के प्रशिक्षण और माता-पिता और छात्रों की काउंसलिंग इस प्रतिमान बदलाव के लिए जरूरी हैं। डॉ। योगराज ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां की 80% आबादी भोजन और मूलभूत सुविधाओं से वंचित है और 20% अच्छी तरह से गैजेट्स हैं, इसलिए भारत जैसे देश में ऑनलाइन शिक्षा संभव नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा केवल पुस्तक के पन्नों को पलटने के बारे में नहीं है, बल्कि लोगों से मिलने और नई चीजों को सीखने के बारे में भी है

डॉ. संजीव के शर्मा ने बहुत ही सकारात्मक टिप्पणी पर कहा कि भारतीय उच्च शिक्षा को भौतिकवादी के बजाय सकारात्मक रूप से सोचने की आवश्यकता है। उन्होंने जोर दिया कि सोच केवल ऑनलाइन या ऑफलाइन के लिए बाध्य नहीं है क्योंकि परिस्थितियां आ सकती हैं और जा सकती हैं, जो महत्वपूर्ण है वह है सीखना। डॉ। संजय ढींगरा ने ठीक ही कहा कि शिक्षकों ने ऑफलाइन से ऑनलाइन शिक्षण में बदलाव के साथ बदलाव किया है, लेकिन शिक्षकों को कक्षा को संवादात्मक बनाने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। डॉ। संजीव शर्मा, प्रधान निदेशक ने शिक्षा के असमान विभाजन के मुद्दे को उठाया और कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग विचार और नीतियां और दृष्टिकोण दिए जा रहे हैं, लेकिन उन्हें एक राष्ट्र एक नीति को अपनाना चाहिए। आयोजित चर्चाएं निश्चित रूप से भारत में उच्च शिक्षा के भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेंगी। आने वाले समय में ICT और मिश्रित शिक्षण का उपयोग शिक्षा का चेहरा बदल देगा। दिन का सत्र डॉ। अनामिका भार्गव (समन्वयक आईक्यूएसी) द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here